IND-W vs AUS-W, T20I: टेस्ट सीरीज पर भारत और वनडे सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने किया कब्जा, अब टी20 पर कौन मारेगा बाजी, जानें कहां देखें लाइव मैच और क्या है समय

India women vs Australia women T20I match live streaming, telecast, timings, venue: टी20 मैच में दोनों टीम 1-1 की बराबरी पर है और अंतिम मैच (9 जनवरी) कल खेला जाएगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 8, 2024 01:57 PM2024-01-08T13:57:13+5:302024-01-08T13:59:13+5:30

IND-W vs AUS-W, T20I India Women vs Australia Women Live Streaming, Telecast, Timings, Venue Info India captured Test series Australia captured ODI series now who will win in T20 know what situation Series Squads | IND-W vs AUS-W, T20I: टेस्ट सीरीज पर भारत और वनडे सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने किया कब्जा, अब टी20 पर कौन मारेगा बाजी, जानें कहां देखें लाइव मैच और क्या है समय

file photo

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज पर कब्जा किया। दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पलटवार किया और जीत हासिल की।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ विकेट से बड़ी बढ़त हासिल की।

India women vs Australia women T20I match live streaming, telecast, timings, venue: भारतीय और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के बीच सीरीज चरम पर है। भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया और ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज पर कब्जा किया। टी20 मैच में दोनों टीम 1-1 की बराबरी पर है और अंतिम मैच (9 जनवरी) कल खेला जाएगा।

महिला क्रिकेट टीम मंगलवार को IND-W बनाम AUS-W तीसरा T20 मैच में ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम से भिड़ने के लिए तैयार है। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम ने टी20 सीरीज के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ विकेट से बड़ी बढ़त हासिल की। दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पलटवार किया और जीत हासिल की।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, यस्तिका भाटिया, रिचा घोष, अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, मन्नत कश्यप, सेइका इशाक, रेणुका सिंह ठाकुर, टिटास साधु, पूजा वस्त्राकर, कनिका आहूजा और मीनू मणि।

ऑस्ट्रेलिया: डार्सी ब्राउन, हीथर ग्राहम, एशले गार्डनर, किम गार्थ, ग्रेस हैरिस, एलिसा हीली (कप्तान), जेस योनासेन, एलेना किंग, फोएबे लिचफील्ड, ताहलिया मैकग्रा, बेथ मूनी, एलिस पैरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड और जॉर्जिया वेयरहैम।

भारत महिला बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 मैच कब खेला जाएगा? भारत महिला बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 मैच 9 जनवरी (मंगलवार) 2024 को खेला जाएगा।

भारत महिला बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 मैच कहाँ खेला जाएगा? भारत महिला बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 मैच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में होगा।

भारत महिला बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 मैच कितने बजे शुरू होगा? भारत महिला बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे शुरू होगा।

टी20 मैच की भारत में लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखें? भारत महिला बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 मैच जियोसिनेमा वेबसाइट और ऐप पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

टी20 मैच का भारत में सीधा प्रसारण कैसे देखें? भारत महिला बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 मैच का भारत में सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर उपलब्ध होगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज पर भारत की नजर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम लंबे और मिश्रित सफलता वाले घरेलू सत्र का अंत मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम मुकाबले में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्वदेश में पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतकर करना चाहेगी। तीन मैच की सीरीज  1-1 से बराबर चल रही है।

हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली भारतीय टीम के पास गत विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर 2024 टी20 अंतरराष्ट्रीय विश्व कप के साल की शुरुआत इस प्रारूप में जीत के साथ करने का मौका है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच द्विपक्षीय टी20 श्रृंखलाओं में से केवल एक में जीत दर्ज की है जबकि चार में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

भारत ने एकमात्र सीरीज  2015-16 में ऑस्ट्रेलिया में जीती थी और इस टीम के खिलाफ उसकी उपलब्धियों में यह शीर्ष पर है। भारत ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को रिकॉर्ड नौ विकेट से हराया था लेकिन दूसरे मैच में मेजबान टीम को छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारत के लिए हरमनप्रीत की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है।

भारतीय कप्तान सभी प्रारूपों में पिछले 10 मैच में अर्धशतक जड़ने के नाकाम रही है। वह पिछली 11 पारियों में सात बार दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रही हैं। दूसरे मैच में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन भारत को जीत दिलाने में नाकाम रहीं।

उन्होंने 27 गेंद में 31 रन बनाकर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया और फिर ऑस्ट्रेलिया की पारी के शुरुआती दो विकेट भी चटकाए लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी थी। शुरुआती दो टी20 मुकाबलों की पिच पर बल्लेबाजों को स्वच्छंद होकर खेलने का मौका नहीं मिला है विशेषकर पहली पारी में जिससे गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला।

रविवार को दूसरे टी20 में मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहीं ऑस्ट्रेलिया की किम गार्थ ने कहा, ‘‘यह बल्ले और गेंद के बीच वास्तव में अच्छा मुकाबला रहा है, इसमें बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए कुछ ना कुछ है।’’ दीप्ति को भी दूसरे मैच की पिच बल्लेबाजी के लिए चुनौतीपूर्ण लगी। उन्होंने कहा, ‘‘यह बल्लेबाजी के लिए आसान विकेट नहीं था। गेंद टर्न के साथ-साथ (पिच पर टप्पा खाने के बाद) धीमी रह रही थी। मुझे लगता है कि हमने लगभग 15 रन कम बनाए।’’

Open in app