Ind vs WI: बुमराह ने रचा इतिहास, वेस्टइंडीज के खिलाफ एक विकेट लेने के साथ ही बनाया यह रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह ने कैरेबियाई बल्लेबाज डेरेन ब्रावो को आउट करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

By सुमित राय | Published: August 24, 2019 01:14 AM2019-08-24T01:14:57+5:302019-08-24T01:14:57+5:30

Ind vs WI, 1st Test: Jasprit Bumrah completed 50 Wickets in Test Cricket | Ind vs WI: बुमराह ने रचा इतिहास, वेस्टइंडीज के खिलाफ एक विकेट लेने के साथ ही बनाया यह रिकॉर्ड

Ind vs WI: बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक विकेट लेने के साथ ही बनाया रिकॉर्ड

googleNewsNext
Highlightsबुमराह ने एक विकेट लेने के साथ ही इतिहास रच दिया और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।बुमराह ने विंडीज के बल्लेबाज डेरेन ब्रावो को आउट करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट पूरा कर लिया।

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में एक विकेट लेने के साथ ही इतिहास रच दिया और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। बुमराह ने विंडीज के बल्लेबाज डेरेन ब्रावो को आउट करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट पूरा कर लिया और इस आंकड़े तक सबसे तेज पहुंचने वाले इंडिया फास्ट बॉलर बन गए।

जसप्रीत बुमराह ने 11 मैचों में यह कारनामा किया और वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी (दोनों 13 टेस्ट मैच) के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ा। हालांकि भारत की ओर से सबसे तेज 50 विकेट तक पहुंचने में स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन सबसे आगे हैं, जिन्होंने 9 मैचों में यह कारनामा किया था। उनके बाद लेग स्पिनर अनिल कुंबले (दस मैच) तथा नरेंद्र हिरवानी, ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और बुमराह (तीनों 11 मैच) का नंबर आता है।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट पूरा करने का रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज चार्ली टर्नर के नाम है, जिन्होंने साल 1888 में सिर्फ 6 मैचों में 50 टेस्ट विकेट पूरे किए थे। इसके बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के टॉम रिचर्डसन हैं, जिन्होंने 1896 में 7 मैचों में 50 विकेट पूरे किए थे।

बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच एंटीगा के सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टीम 297 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

भारत की ओर से अजिंक्य रहाणे ने 81 रनों की पारी खेली, जबकि रवींद्र जडेजा ने अंत में 58 रनों की पारी खेली। इसके अलावा केएल राहुल ने 44, हनुमा विहारी ने 32, ऋषभ पंत ने 24 और ईशांत शर्मा ने 19 रनों की पारी खेली। वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच ने चार विकेट अपने नाम किया, जबकि शैनन गैब्रियल को तीन सफलता मिला। इसके अलावा रोस्टन चेज को दो और जेसन होल्डर को एक विकेट मिला।

Open in app