Ind Vs SA: पहले दिन नीरस रहे तेज गेंदबाज, अश्विन ने दिखाया फिरकी का दम

दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरुआत मिली। डीन एल्गर (31) और ऐडेन मार्कराम ने पहले विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की।

By विनीत कुमार | Published: January 13, 2018 09:05 PM2018-01-13T21:05:37+5:302018-01-13T21:12:28+5:30

ind vs south africa 2nd test centurion day 1 match report | Ind Vs SA: पहले दिन नीरस रहे तेज गेंदबाज, अश्विन ने दिखाया फिरकी का दम

भारत दक्षिण अफ्रीका टेस्ट

googleNewsNext

टॉस हारने के बाद टीम के चयन को लेकर एक बार फिर सवालों के घेरे में आए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए पहले दिन के आखिरी घंटे का खेल राहत लेकर आया। आखिरी आधे घंटे में जल्दी-जल्दी गिरे तीन विकेटों की बदौलत भारत सेंचुरियन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में कामयाब रहा।

भारतीय गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन सबसे सफल साबित हुए, जिनके खाते में तीन विकेट आए। वहीं, उछाल वाली पिच पर भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में शामिल किए गए इशांत शर्मा को एक सफलता मिली।

बहरहाल, सेंचुरियन में जारी दूसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट के नुकासन पर 269 रन बना लिए हैं। मेजबान टीम की ओर से कप्तान फाफ डु प्लेसिस 24 रन और केशव महाराज 10 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

आखिरी आधे घंटे में बदला खेल

दिन के खेल के आखिरी घंटे में हाशिम अमला (82), बिना खाता खोले क्विंटन डि कॉक और फिर वर्नोन फिलैंडर पवेलियन लौटे। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अमला धीरे-धीरे अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन इसी बीच दिन के 81वें ओवर में हार्दिक पंड्या द्वारा रन आउट हुए। पंड्या ने ही यह ओवर भी डाला था। अमला ने 153 गेंदों की पारी में 14 चौके लगाए।

इसके बाद अगले ही ओवर में अश्विन ने क्विंटन डि कॉक को बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखा दी। इसके कुछ देर बाद वर्नोन फिलैंडर भी पंड्या के ओवर में रन आउट हुए। 

लंच के बाद भारत को मिली सफलता

अश्विन ने भी पहले दिन अपनी फिरकी का दम दिखाया और लंच से टी-ब्रेक के बीच दो विकेट अपने नाम किया। अश्विन ने इस सत्र में डीन एल्गर को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। वहीं उन्होंने एडिन मार्कराम (94) को शतक पूरा करने से रोक दिया। 

दक्षिण अफ्रीका को मिली मजबूत शुरुआत

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरुआत मिली। डीन एल्गर (31) और ऐडेन मार्कराम ने पहले विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की। मेजबान टीम ने पहले सेशन का अंत बिना किसी विकेट के नुकसान पर 78 रनों के साथ किया था। दूसरे सेशन के तीसरे ओवर में ही अश्विन ने 85 के कुल स्कोर पर एल्गर को मुरली विजय के हाथों कैच कराया। 

मार्कराम को अमला का साथ मिला और दोनों ने स्कोर 148 तक पहुंचा दिया। मार्कराम अपने शतक से छह रन दूर थे तभी अश्विन की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों में जा समाई। मार्कराम ने अपनी पारी में 150 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके लगाए। 

Open in app