IND vs SL Series: मध्यक्रम के प्रमुख स्तंभ रहे पुजारा, रहाणे, विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा और तेज गेंदबाज इशांत बाहर, भविष्य पर फोकस

IND vs SL Series: रोहित शर्मा को अपेक्षानुरूप भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी भी सौंप दी गई। पहले से ही वनडे और टी20 के कप्तान है। 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 20, 2022 01:41 PM2022-02-20T13:41:38+5:302022-02-20T13:44:01+5:30

IND vs SL Series Cheteshwar Pujara Ajinkya Rahane wicketkeeper Wriddhiman Saha fast bowler Ishant Sharma out Team India rohit sharma | IND vs SL Series: मध्यक्रम के प्रमुख स्तंभ रहे पुजारा, रहाणे, विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा और तेज गेंदबाज इशांत बाहर, भविष्य पर फोकस

चयनसमिति ने सीनियर बल्लेबाज पुजारा और रहाणे, तेज गेंदबाज इशांत और विकेटकीपर साहा को बाहर करके कड़ा लेकिन अपेक्षित निर्णय किया।

googleNewsNext
Highlightsशुभमन गिल भी चोट से उबरकर खेलने के लिये फिट हैं।कुलदीप यादव की टेस्ट टीम में वापसी हुई है।संजू सैमसन को टीम में शामिल किया गया है।

IND vs SL Series: बीसीसीआई ने भविष्य पर फोकस करना शुरू कर दिया है। टीम इंडिया के चार बड़े खिलाड़ी पर गाज गिर गई है। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज चार मार्च से शुरू होगी। पहली बार रोहित शर्मा को टेस्ट का भी कप्तान बनाया गया है। टीम इंडिया के नए 'बॉस' रोहित शर्मा हो गए हैं। 

पिछले लंबे समय से मध्यक्रम के प्रमुख स्तंभ रहे चेतेश्वर पुजारा और अंजिक्य रहाणे तथा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिये चुनी गयी टीम से बाहर कर दिया गया। आलराउंडर रविंद्र जडेजा की भी वापसी होगी जो घुटने की चोट से उबर गये हैं।

उत्तर प्रदेश के बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार टेस्ट टीम में शामिल एकमात्र नया चेहरा हैं। सीमित ओवरों के कप्तान रोहित को टेस्ट टीम की कमान मिलना तय था। बुमराह वहां उप कप्तान थे और श्रीलंका के खिलाफ भी यह भूमिका निभाएंगे। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में ऋषभ को उप कप्तान बनाया गया।

चयनसमिति ने सीनियर बल्लेबाज पुजारा और रहाणे, तेज गेंदबाज इशांत और विकेटकीपर साहा को बाहर करके कड़ा लेकिन अपेक्षित निर्णय किया। भारत के 2022 के टेस्ट कैलेंडर को देखते हुए इन चारों को वापसी का मौका मिलने की संभावना कम है। श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के अलावा भारत को 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ एक और बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं जबकि भारत 2023 के शुरू में चार टेस्ट मैचों के लिये आस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा।

चयन समिति अब पुजारा की जगह हनुमा विहारी और रहाणे के स्थान पर गिल को पूरे मौके देगी। इशांत की जगह लेने के लिये प्रसिद्ध कृष्णा और अवेश खान तैयार हैं जबकि पंत की अनुपस्थिति में कोना भरत को साहा पर प्राथमिकता मिलना तय है। साहा (37 वर्ष) के मामले में उम्र भी एक कारण रहा है।

चेतन शर्मा ने कहा, ‘‘देखिये हम उम्र को बहुत अधिक तवज्जो नहीं देते। हमने किस आधार पर साहा को बाहर किया, हम आपको नहीं बता सकते। लेकिन एक समय होता है जबकि आप युवाओं को मौका देने के बारे में सोचते हो। इसके अलावा मुझे नहीं पता कि साहा रणजी ट्राफी में क्यों नहीं खेल रहे हैं।’’ 

Open in app