IND vs SA 1st Test: विराट कोहली का दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा गेंदबाजों के खिलाफ ऐसा है प्रदर्शन, रबाडा और एनगिडी की नजर 'किंग' के विकेट पर

सेंचुरियन की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होती है लेकिन भारत ने पिछले दौरे पर इस स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका से बेहतर प्रदर्शन किया था। हालांकि दोनों देशों के टेस्ट इतिहास के 31 वर्षों से अधिक समय के शीर्ष भारतीय बल्लेबाजों में केवल विराट कोहली का दक्षिण अफ्रीका में तीन दौरों में टेस्ट मैचों में औसत 50 है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 25, 2023 10:39 AM2023-12-25T10:39:48+5:302023-12-25T10:41:46+5:30

IND vs SA Virat Kohli record against current South Africa bowlers in Tests | IND vs SA 1st Test: विराट कोहली का दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा गेंदबाजों के खिलाफ ऐसा है प्रदर्शन, रबाडा और एनगिडी की नजर 'किंग' के विकेट पर

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsभारत 1992 से अब तक अपने आठ प्रयासों में कभी भी दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पायायह पहली बार है कि भारत केवल दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेल रहा हैविराट कोहली नंबर 4 पर खेलते हैं इसलिए जरूरी हो जाता है कि उनके बल्ले से रन निकलें

IND vs SA 1st Test: भारत 1992 से अब तक अपने आठ प्रयासों में कभी भी दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पाया। यह पहली बार है कि भारत केवल दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेल रहा है। मंगलवार, 26 दिसंबर को जब भारतीय टीम पहले टेस्ट के लिए दक्षिण अफ्रीका के सामने उतरेगी तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती इतिहास बदलने की होगी। जब बात टेस्ट क्रिकेट की हो तो भारतीय टीम बड़ा स्कोर बनाए इसके लिए जरूरी है कि मध्यक्रम के बल्लेबाज रन बनाएं। दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली नंबर 4 पर खेलते हैं इसलिए जरूरी हो जाता है कि उनके बल्ले से रन निकलें। किंग कोहली का दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के खिलाफ प्रदर्शन कैसा रहा है, नीचे हम आपको यही बताने जा रहे हैं।

2013 में दक्षिण अफ्रीका में अपने पहले मैच में कोहली ने जोहान्सबर्ग में 119 और 96 रन बनाए थे। उनकी इस शानदार पारी के दम पर  भारत ने मेजबान टीम को चौथी पारी में 458 रनों का लक्ष्य देने के बाद मैच ड्रा कराया था।

दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा गेंदबाजों के खिलाफ कोहली

बनाम रबाडा - 214 रन, 71.3 औसत

बनाम एनगिडी - 66 रन, 16.5 औसत

बनाम नॉर्टजे - 44 रन, 44 औसत

बनाम जेनसन - 43 रन, 43 औसत

बनाम एल्गर - 32 रन, 0 आउट

बनाम मुल्डर - 8 रन, 0 आउट

बनाम मार्कराम - 1 रन, 0 आउट

भारतीय बल्लेबाजी क्रम को दुनिया में सबसे मजबूत माना जाता है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज अपनी जमीन पर किसी को भी मात देने का दम रखते हैं। यही कारण है कि  दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कोच शुकरी कोनराड ने उम्मीद जतायी कि भारत अपने टेस्ट अभियान के ‘फाइनल फ्रंटियर’ को जीतने में नाकाम रहेगा। टीम में वापसी कर रहे कगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी से भी काफी उम्मीदे हैं।

सेंचुरियन की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होती है लेकिन भारत ने पिछले दौरे पर इस स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका से बेहतर प्रदर्शन किया था। हालांकि दोनों देशों के टेस्ट इतिहास के 31 वर्षों से अधिक समय के शीर्ष भारतीय बल्लेबाजों में केवल विराट कोहली का दक्षिण अफ्रीका में तीन दौरों में टेस्ट मैचों में औसत 50 है। कोहली इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है इसलिए उनका विकेट सबसे कीमती होगा। कोहली के अलावा भी भारत के पास एक शानदार बल्लेबाजी लाइनअप है। रोहित शर्मा, युवा शुभमन गिल, केएल राहुल, अय्यर जैसे शानदार खिलाड़ी हैं। इनके सबके पास बड़ी जिम्मेदारी है।

Open in app