IND vs SA : वनडे टीम को कोचिंग देने के लिए उपलब्ध नहीं होंगे राहुल द्रविड़, इन्हें मिली है जिम्मेदारी

केएल राहुल की अगुवाई वाली वनडे टीम के लिए कोचिंग की जिम्मेदारियां सितांशु कोटक निभाएंगे। उनकी मदद के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का स्टाफ उपलब्ध होगा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 16, 2023 10:16 AM2023-12-16T10:16:56+5:302023-12-16T10:18:33+5:30

IND vs SA Rahul Dravid will not be available to coach the ODI team | IND vs SA : वनडे टीम को कोचिंग देने के लिए उपलब्ध नहीं होंगे राहुल द्रविड़, इन्हें मिली है जिम्मेदारी

द्रविड़ का लक्ष्य लंबे प्रारूप पर ध्यान केंद्रित करना है

googleNewsNext
Highlightsवनडे टीम के लिए कोचिंग की जिम्मेदारियां सितांशु कोटक निभाएंगेकोटक के अलावा अजय रात्रा फील्डिंग कोच के रूप में काम करेंगेएनसीए से जुड़े राजीब दत्ता गेंदबाजी कोच होंगे

नई दिल्ली: भारतीय टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका में टी20 और वनडे सीरीज खेल रही है। टी20 सीरीज समाप्त हो चुकी है और  वनडे सीरीज 17 दिसंबर से शुरू होने वाली है। इस बीच एक बड़ी खबर ये आई है कि राहुल द्रविड़ और और उनकी कोचिंग टीम तीन वनडे मैचों में से किसी में भी शामिल नहीं होगी। 

केएल राहुल की अगुवाई वाली वनडे टीम के लिए कोचिंग की जिम्मेदारियां सितांशु कोटक निभाएंगे। उनकी मदद के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का स्टाफ उपलब्ध होगा। टी20 के लिए भारतीय टीम की कोचिंग का जिम्मा संभाल रहे वीवीएस लक्ष्मण भी भारत लौट आएंगे। हालांकि  20 से 22 दिसंबर तक प्रिटोरिया में खेले जाने वाले तीन दिवसीय मैच की देखकेख के लिए राहुल द्रविड़ मौजूद रहेंगे।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार सितांशु कोटक के अलावा अजय रात्रा फील्डिंग कोच के रूप में काम करेंगे। एनसीए से जुड़े राजीब दत्ता गेंदबाजी कोच होंगे। बता दें कि रविवार को जोहान्सबर्ग में पहले वनडे के अलावा, अन्य दो वनडे 19 दिसंबर को गकेबरहा और 21 दिसंबर को पार्ल में निर्धारित हैं।

राहुल द्रविड़ का कोचिंग कार्यकाल विश्वकप के साथ ही समाप्त हो गया था। बाद में तय हुआ कि वह सेवाएं देते रहेंगे। माना जा रहा है कि  द्रविड़ का लक्ष्य लंबे प्रारूप पर ध्यान केंद्रित करना है।  26 दिसंबर से सेंचुरियन और 3 जनवरी से केपटाउन के न्यूलैंड्स में होने वाले दो टेस्ट मैचों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। सीमित ओवरों के क्रिकेट से कुछ समय की दूरी के पीछे राहुल द्रविड़ की लक्ष्य  विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की तैयारियों पर ध्यान लगाना है।

वनडे सीरीज का कार्यक्रम

पहला वनडे- 17 दिसंबर, 2023, दोपहर 1:30 बजे, न्यू वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग
दूसरा वनडे- 19 दिसंबर, 2023, शाम 4:30 बजे, सेंट जॉर्ज पार्क, गक़ेबरहा
तीसरा वनडे- 21 दिसंबर, 2023, शाम 4:30 बजे, बोलैंड पार्क, पार्ल जो 7 जनवरी तक चलेगी।

वन डे टीम

ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

टेस्ट टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी*, जसप्रित बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

शमी की उपलब्धता उनके फिटनेस पर निर्भर करती है।

Open in app