IND vs SA CWC ODI World Cup 2023: ईडन गार्डंस पर कड़ी परीक्षा, विश्व कप की शीर्ष दो टीमें पहली बार आमने-सामने, बावुमा ने कहा- बुमराह, सिराज, शमी के सामने बेस्ट देना होगा

IND vs SA CWC ODI World Cup 2023: भारत ने अभी तक सभी सात मैच जीते हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका ने छह मैच जीते हैं और एकमात्र पराजय नीदरलैंड के खिलाफ झेली।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 4, 2023 03:32 PM2023-11-04T15:32:03+5:302023-11-04T15:33:44+5:30

IND vs SA CWC ODI World Cup 2023 Tough test Eden Gardens top two teams face to face first time South African captain Temba Bavuma said Will have give best in front of Jasprit Bumrah, Mohammed Siraj, Mohammed Shami | IND vs SA CWC ODI World Cup 2023: ईडन गार्डंस पर कड़ी परीक्षा, विश्व कप की शीर्ष दो टीमें पहली बार आमने-सामने, बावुमा ने कहा- बुमराह, सिराज, शमी के सामने बेस्ट देना होगा

file photo

googleNewsNext
Highlightsविश्व कप की शीर्ष दो टीमें लीग चरण में पहली बार आमने सामने होंगी। दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 190 रन से हराया। हमारी टीम में ईडन गार्डन पर खेलने को लेकर काफी रोमांच है।

IND vs SA CWC ODI World Cup 2023: शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय गेंदबाजों से मिलने वाली चुनौती से वाकिफ दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा ने शनिवार को कहा कि उनके बल्लेबाजों को ईडन गार्डंस पर रविवार को होने वाले मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। इस विश्व कप की शीर्ष दो टीमें लीग चरण में पहली बार आमने सामने होंगी।

भारत ने अभी तक सभी सात मैच जीते हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका ने छह मैच जीते हैं और एकमात्र पराजय नीदरलैंड के खिलाफ झेली। भारत ने पिछले मैच में श्रीलंका को 302 रन से और दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 190 रन से हराया। बावुमा ने कहा ,‘हमारी टीम में ईडन गार्डन पर खेलने को लेकर काफी रोमांच है।

इस मैदान का अपना इतिहास रहा है और यहां भारत के खिलाफ खेलना रोचक होगा। हम भारत जैसी टीम के खिलाफ खुद को परखने को लेकर बेताब हैं।’ उन्होंने कहा ,‘‘भारत के पास भारतीय हालात के लिये विश्व स्तरीय गेंदबाजी आक्रमण है। हम अपने सारे बेस कवर करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि कहीं तैयारी में कोई कमी नहीं रह जाये।’’

इस 33 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा ,‘‘भारतीय गेंदबाज बहुत ज्यादा ढीली गेंदें नहीं डालते हैं। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी सभी काफी आक्रामक गेंदबाज हैं और नयी गेंद में उनके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं है। पहले पावरप्ले में उन्हें संभलकर खेलना होगा।’’ उन्होंने आगे कहा ,‘इनके अलावा स्पिनर कुलदीप यादव ने भी बीच के ओवरों में विकेट लिये हैं।

रविंद्र जडेजा और कुलदीप मिलकर अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। इन दोनों के खिलाफ बीच के ओवरों में बल्लेबाजी चुनौतीपूर्ण होगी। वैसे हम स्पिनरों को बखूबी खेलते आये हैं। लेकिन दूसरों की तुलना में उनका गेंदबाजी आक्रमण बेहतर है और हमें अपना सर्वश्रेष्ठ ‘ए’ गेम दिखाना होगा।’

अब तक इस टूर्नामेंट में पांच पारियों में सिर्फ 111 रन बना सके बावुमा ने अपने खराब फॉर्म के बारे में पूछे जाने पर कहा ,‘आप हमेशा टीम के लिये योगदान देना चाहते है। इस समय बाकी बल्लेबाज जबर्दस्त फॉर्म में हैं । मैने कुछ साझेदारियां निभाई है लेकिन बड़ी पारी खेलना चाहूंगा । खुद पर भरोसा बनाये रखने की जरूरत है और जल्दी ही अच्छी पारी खेलूंगा।

अभी टूर्नामेंट में काफी क्रिकेट बाकी है और मुझे यकीन है कि जल्दी ही योगदान दूंगा ।’’ भारत के खिलाफ ‘चोक’ (दबाव के आगे घुटने टेकने) करने से बचने के लिये क्या रणनीति होगी , इस सवाल पर बावुमा ने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा ,‘‘ दो फॉर्म में चल रही टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेल रही है । क्या भारत के हारने पर भी आप चोकिंग जैसा शब्द प्रयोग करेंगे।

सवाल यही है कि कौन मैच के दिन कौन बेहतर खेल पाता है। विश्व कप में दबाव के पल कई आये और उनसे उबरकर हम यहां तक पहुंचे हैं । अभी तक इस विश्व कप में चोकिंग जैसा शब्द नहीं सुना ।’’ बड़े मैचों में हारने के लिये दक्षिण अफ्रीका पर ‘चोकर्स’ का ठप्पा लगता रहा है लेकिन इस बार अपने प्रदर्शन से टीम खिताब की प्रबल दावेदार के रूप में उभरी है।

स्पिनरों की मददगार ईडन की पिच पर टीम संयोजन के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा ,‘‘ मैंने अभी तक विकेट देखा नहीं है। अगर जरूरत हुई तो दोनों स्पिनरों को उतारेंगे। हालात को देखते हुए ही टीम संयोजन तय किया जायेगा।’’ 

Open in app