Ind vs SA: कोहली ने शतक लगाकर किया वो कारनामा, अब तक सिर्फ पोंटिंग ही कर पाए थे यह कमाल

कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 173 गेंदों में 16 चौके की मदद से टेस्ट क्रिकेट का 26वां शतक पूरा किया

By सुमित राय | Published: October 11, 2019 1:03 PM

Open in App
ठळक मुद्देकोहली ने 173 गेंदों में 16 चौके की मदद से टेस्ट क्रिकेट का 26वां शतक पूरा किया।कोहली ने शतक लगाने के साथ ही ऐसा कारनामा कर दिया, जो अब तक सिर्फ पोंटिंग ही कर पाए हैं।

शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक लगाने के साथ ही ऐसा कारनामा कर दिया, जो उनसे पहले कोई भी भारतीय कप्तान नहीं कर पाया।

कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट करियर का 26वां शतक लगाया, जो टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के रूप में उनका 19वां शतक है। इसी के साथ ही कोहली का क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में बतौर कप्तान यह 40वां शतक है।

कोहली यह कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे और भारत के पहले कप्तान हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान के रूप में 41 शतक बनाए थे।

कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में 173 गेंदों में 16 चौके की मदद से टेस्ट क्रिकेट का 26वां शतक पूरा किया और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ दिया। इंजमाम उल हक ने 120 टेस्ट मैचों में 25 शतक जमाया था।

शतक लगाने के साथ ही कोहली ने कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अब कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में रिकी पोंटिंग और कोहली के नाम 19-19 शतक है। इस लिस्ट में सबसे आगे ग्रीम स्मिथ हैं, जिन्होंने कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में 25 शतक लगाए हैं।

टॅग्स :विराट कोहलीरिकी पोंटिंगक्रिकेट रिकॉर्डभारत Vs दक्षिण अफ्रीकाभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या