Ind vs NZ: क्या दिनेश कार्तिक की इस गलती से हारा भारत, लोगों ने जमकर निकाली भड़ास!

भारतीय को न्यूजीलैंड के खिलाफ निर्णायक टी20 मैच में 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ टीम इंडिया ने टी20 सीरीज 2-1 से गंवा दी।

By सुमित राय | Published: February 11, 2019 11:09 AM

Open in App
ठळक मुद्देआखिरी टी-20 मैच 4 रनों से हार गई थी टीम इंडियाअंतिम ओवर में रन नहीं लेने के कार्तिक के फैसले पर उठ रहे सवालआखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर कार्तिक ने नहीं लिया था कोई रन

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से गंवा दी। आखिरी ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी, लेकिन भारतीय टीम 11 रन ही बना पाई।

भारत की इस हार के बाद लोगों ने दिनेश कार्तिक को विलेन बता दिया और कहा कि आखिरी ओवर में की गई उनकी गलती के कारण टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। इसके पीछे बड़ी वजह दिनेश कार्तिक का क्रुणाल को सिंगल से मना करना बताया जा रहा है।

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर दिनेश कार्तिक ने दो रन लिया, वहीं दूसरी गेंद पर डॉट खेल गए। ओवर की तीसरी गेंद को उन्होंने लॉन्ग ऑन की तरफ खेला, लेकिन रन नहीं लिया। दूसरी छोर पर क्रुणाल पांड्या 12 गेंद में 25 रन बनाकर खेल रहे थे, लेकिन इसके बावजूद कार्तिक ने रन नहीं लिया। इसके बाद अगली गेंद पर उन्होंने बड़ा शॉट खेलना चाहा, लेकिन सिर्फ एक रन ही मिल पाया।

कार्तिक ने यह रन शायद इसलिए नहीं लिया, क्योंकि वो मैच जिताने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेना चाहते थे, लेकिन इस चक्कर में भारत को हार का सामना करना पड़ा। अगर कार्तिक उस गेंद पर रन ले लेते तो भारत को 3 गेंदों पर 13 रनों की जरूरत होती और दूसरे छोर पर मौजूद क्रुणाल बड़ा शॉट लगाकर मैच बना सकते थे, क्योंकि वो अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे।

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने इसे दिनेश कार्तिक की बड़ी गलती बताया है। उन्होंने इस पर कार्तिक की आलोचना करते हुए ट्वीट किया- दिनेश को सिंगल मिस नहीं करना चाहिए था। उन्होंने शानदार पारी, लेकिन छोटी-सी गलती ने टी-20 मैच के रिजल्ट पर बड़ा प्रभाव डाल दिया। क्रुणाल पंड्या को सिंगल लेने के लिए मना करना दिनेश कार्तिक की बड़ी गलती है।'

अंतिम ओवर में घटी इस घटना के बाद मुंबई इंडियंस ने भी दिनेश कार्तिक पर तंज कसा। मुंबई इंडियंस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'क्रुणाल पंड्या 13 गेंदों में 26 नॉट आउट और अंतिम ओवर में केवल 1 गेंद का सामना किया। हार्ड लक केपी।'

हरभजन सिंह ने भी कार्तिक के ऊपर सवाल उठाया है। इस पूरे मामले पर क्रिकेटर हरभजन सिंह कहते हैं, 'धोनी को अगर पता हो कि दूसरा बल्लेबाज लंब शॉट्स लगा सकता है तो वह रन लेने से कभी मना नहीं करते हैं। फिनिशर का काम विनिंग शॉट लगाना नहीं, पार्टनर के साथ मिलकर टीम की नैया पार लगाना होता है।

हरभजन ने कहा कि कार्तिक का रविवार के मैच में रन नहीं लेने का निर्णय तर्कों के विरुद्ध है। अगर भुवनेश्वर कुमार भी दूसरी छोर पर होते तो मुझे समझ में आता, लेकिन क्रुणाल वहां थे। मुझे पता नहीं कि कार्तिक के दिमाग में क्या चल रहा था।' 

बता दें कि तीसरे मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट गंवाकर 212 का स्कोर बनाया था। जिसके बाद भारतीय टीम 20 ओवर में छह विकेट खोकर 208 रन ही बना पाई और चार रन से मैच गंवा दिया। भारत ने इस मैच के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज भी 2-1 से गंवा दिया। न्यूजीलैंड ने पहले टी20 में भारत को 80 रनों से हराया था, लेकिन दूसरे मैच में भारतीय टीम ने वापसी करते हुए 7 विकेट से जीत दर्ज की थी।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडदिनेश कार्तिकक्रुणाल पंड्याहरभजन सिंह

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या