Ind vs NZ, 3rd ODI: न्यूजीलैंड के खिलाफ 'वाइटवॉश' से बचने उतरेगी टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच माउंट माउंगानुई के बे ओवल मैदान पर मंगलवार को भारतीय समय के अनुसार सुबह 7.30 बजे से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: February 10, 2020 01:55 PM2020-02-10T13:55:09+5:302020-02-10T13:55:09+5:30

Ind vs NZ, 3rd ODI: India vs New Zealand 3rd ODI Match Preview and Team Analysis | Ind vs NZ, 3rd ODI: न्यूजीलैंड के खिलाफ 'वाइटवॉश' से बचने उतरेगी टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

Ind vs NZ, 3rd ODI: न्यूजीलैंड के खिलाफ 'वाइटवॉश' से बचने उतरेगी टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में उतरेगी तो उसकी पूरी कोशिश ‘वाइटवॉश’ से बचने की होगी।तीन मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड की टीम 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है।न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को 4 विकेट से हराया था, जबकि दूसरे मैच में 22 रनों से मात दी थी।

भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी एक दिवसीय क्रिकेट मैच में उतरेगी तो उसकी पूरी कोशिश ‘वाइटवॉश’ से बचने की होगी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच माउंट माउंगानुई के बे ओवल मैदान पर मंगलवार को भारतीय समय के अनुसार सुबह 7.30 बजे से खेला जाएगा।

करिश्माई कप्तान केन विलियम्सन के चोट के कारण बाहर होने के बावजूद मेजबान ने टी20 श्रृंखला में मिली शर्मनाक हार को भुलाकर पहले दो वनडे जीतकर श्रृंखला अपने नाम कर ली। विलियम्सन अगर फिटनेस टेस्ट में खरे उतरते हैं तो आखिरी मैच में खेलेंगे।

दोनों टीमों के बीच अंतर शीर्षक्रम का प्रदर्शन रहा है। रोहित शर्मा और शिखर धवन के चोट के कारण बाहर हैं, जबकि विराट कोहली बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे हैं। फॉर्म में चल रहे केएल राहुल बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतर रहे हैं। शीर्षक्रम भारत की ताकत रहा है, जो इस श्रृंखला में नाकाम रहा।

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन भारत को चिर परिचित शुरुआत नहीं दिला सके। रोहित की कमी भारत को बुरी तरह खली। रोहित ने पिछले 12 महीने में वनडे क्रिकेट में 57.30 की औसत से रन बनाए हैं। उनकी गैर मौजूदगी में रन बनाने का पूरा दारोमदार कोहली पर आ गया, जिन्होंने दो मैचों में 66 रन बनाए।

भारत ने टी20 श्रृंखला 5-0 से जीती थी, लेकिन वनडे में हालात एकदम उलट गए। पिछली बार 2019 में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे श्रृंखला 4-1 से जीती, लेकिन टी20 श्रृंखला 2-1 से हार गई थी। पिछली बार भारतीय टीम यहां 2014 में वनडे श्रृंखला 4-1 से हारी थी। श्रेयस अय्यर ने एक शतक और एक अर्धशतक लगाया, लेकिन रॉस टेलर दोनों मैचों में भारतीय टीम पर हावी रहे। अय्यर ‘फिनिशर’ की भूमिका नहीं निभा सके जो टेलर ने बखूबी किया।

राहुल, शॉ, अय्यर, केदार जाधव और युजवेंद्र चहल ने सोमवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भाग नहीं लिया। कोहली सबसे पहले अभ्यास के लिए उतरे, जिन्होंने तेज गेंदबाजी और स्पिन दोनों का सामना किया। मनीष पाण्डेय उनके बाद आए, जबकि ऋषभ पंत ने लंबे अभ्यास सत्र में भाग लिया। पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चोटिल होने के बाद से सीमित ओवरों का क्रिकेट नहीं खेला है। गेंदबाजी में मोहम्मद शमी को छोड़कर सभी तेज गेंदबाजों ने अभ्यास किया।

न्यूजीलैंड ने लेग स्पिनर ईश सोढ़ी और तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर को टीम में शामिल किया है। सोढ़ी ने कोहली को हैमिल्टन में गुगली पर आउट किया। सोढ़ी और टिकनेर न्यूजीलैंड ए टीम का हिस्सा थे, जिसने भारत ए के खिलाफ लिंकन में दूसरा अनधिकृत टेस्ट ड्रॉ खेला। उन्होंने चौथे और आखिरी दिन खेल में हिस्सा नहीं लिया। न्यूजीलैंड के टिम साउदी और मिशेल सेंटनेर पेट में संक्रमण के शिकार हैं, जबकि स्कॉट कुग्लेन को बुखार है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत:विराट कोहली, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पाण्डेय, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी।

न्यूजीलैंड :टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, कालिन डी ग्रैंडहोम, जेम्स नीशम, स्कॉट कुगलेइजन, टॉम ब्लंडेल, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, काइल जैमीसन, मार्क चैपमैन।

Open in app