Ind vs NZ, 2nd ODI: धोनी के धमाके के बाद कुलदीप की फिरकी में फंसा न्यूजीलैंड, रनों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी जीत

Ind vs NZ, 2nd ODI: धोनी के धमाके के बाद कुलदीप यादव की फिरकी के दम पर भारतीय टीम ने दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 90 रनों से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: January 26, 2019 2:50 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय ने दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया।टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में बनाई 2-0 से बढ़त।सीरीज का तीसरा मैच 28 जनवरी को माउंट माउंगानुइ में खेला जाएगा।

धोनी (33 गेंदों में नाबाद 48 रन) के धमाके के बाद कुलदीप यादव (4 विकेट) की फिरकी के दम पर भारतीय टीम ने माउंट माउंगानुइ के बे ओवल स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 90 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम ने इस मैच में जीत के साथ ही पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली। भारत से मिले 325 रनों के लक्ष्य के सामने न्यूजीलैंड की टीम 40.2 ओवर में 234 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इससे पहले भारतीय टीम ने 50 ओवर में चार विकेट गंवाकर 324 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

रनों के लिहाज ने भारत की सबसे बड़ी जीत

न्यूजीलैंड में रनों के लिहाज से भारतीय टीम की यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारतीय टीम की सबसे बड़ी जीत 58 रनों की थी, जो टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ 2009 में हैमिल्टन में मिली थी। इसके अलावा भारतीय टीम ने 1992 में हैमिल्टन में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए वनडे में 55 रनों से जीत दर्ज की थी।

नहीं चला केन विलियमसन का बल्ला

325 रनों के पहाड़ सा लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और भुवनेश्वर कुमार ने 23 के स्कोर पर मार्टिन गुप्टिल (15) को चलता किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान केन विलियमसन ने तेजी से रन बनाना शुरू किया और शमी की लगातार तीन गेंदों पर दो छक्के और एक चौका जड़ दिया, लेकिन पाचंवीं गेंद पर शमी ने उन्हें बोल्ड कर दिया। विलियमसन ने 11 गेंदों में 20 रन बनाए।

नियमित अंतराल पर गिरते रहे न्यूजीलैंड के विकेट

शुरुआती झटके के बाद न्यूजीलैंड की टीम संभल नहीं पाई और नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। 84 के कुल स्कोर पर युजवेंद्र चहल ने कोलिन मुनरो (31) को चलता किया तो 100 के स्कोर पर जाधव ने रॉस टेलर (22) को आउट किया।

टॉम लाथम-हेनरी निकोल्स नहीं खेल पाए बड़ी पारी

चार विकेट गिरने के बाद टॉम लाथम (34) और हेनरी निकोल्स (28) ने पारी को संभालने की कोशिश की और पांचवे विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी की, लेकिन कुलदीप ने लाथम को आउट कर साझेदारी को तोड़ दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कोलिन डे ग्रांडहोम सिर्फ तीन रन बना पाए और कुलदीप के शिकार बने।

कुलदीप ने लगातार दो गेंदों पर लिए विकेट

31वें ओवर के कुलदीप ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी की लगातार दो गेंदों पर हेनरी निकोल्स और ईश सोढ़ी को चलता किया। सोढ़ी खाता भी नहीं खोल पाए। 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए डग ब्रासवेल ने कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। किवी टीम के लिए सबसे ज्यादा 57 रन डग ब्रासवेल ने बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 46 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्के लगाए। इसके अलावा न्यूजीलैंड के लिए लोकी फग्युर्सन ने 12 रन बनाए, जिन्हें युजवेंद्र चहल ने अपना शिकार बनाया। ट्रेंट बोल्ड ने नाबाद 10 रनों की पारी खेली।

एक बार फिर कुलदीप ने किया कमाल

भारत की ओर से कुलदीप यादव ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी की और सबसे ज्यादा विकेट लिए। कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 45 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और केदार जाधव को एक-एक सफलता मिली।

भारत ने खड़ा किया 324 रनों का स्कोर

इससे पहले भारतीय बल्लेबाजों ने धमाकेदार अंदाज में बैटिंग करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट गंवाकर 324 रनों का स्कोर खड़ा किया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (87) और शिखर धवन (66) ने शानदार शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 154 रन जोड़े। यह इन दोनों के बीच 14वीं शतकीय साझेदारी थी। रोहित का यह 38वां वनडे अर्धशतक है तो वहीं धवन का वनडे में यह 27वां अर्धशतक है। रोहित का यह न्यूजीलैंड में सर्वोच्च स्कोर भी है।

शतक से चूके रोहित शर्मा

26वें ओवर की पहली गेंद पर ट्रैंट बोल्ट की ऑफ स्टम्प के बाहर जाती गेंद को कट मारने की कोशिश में शिखर विकेटकीपर टॉम लाथम को अपना कैच थमा बैठे। धवन ने अपनी पारी में 67 गेंदों का सामना किया और नौ चौके मारे। दूसरी ओर रोहित शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन लोकी फग्युर्स ने 172 के कुल स्कोर पर कोलिन डे ग्रांडहोम के हाथों कैच कराया। रोहित अपने शतक से चूक गए और 96 गेंदों की पारी में 9 चौके और तीन छक्के लगाए।

कोहली 43 और रायुडू 47 रन बनाकर हुए आउट

धवन-रोहित के आउट होने के बाद भारतीय टीम के रनों की रफ्तान थोड़ी धीमी हो गई और इसे बढ़ाने के चक्केर में कप्तान कोहली 45 गेंदों में 43 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली के आउट होने के बाद 46वें ओवर की चौथी गेंद पर फग्युर्स ने रायुडू को अपनी गेंद पर कैच कर भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ा दी। रायडू ने 49 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए।

धोनी-जाधव ने आखिरी ओवर में जोड़े 21 रन

चार विकेट गिरने के बाद भारत का 300 के पास जाना मुश्किल लग रहा था, लेकिन यहां से धोनी ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की और स्कोर को 49वें ओवर में 300 के पार पहुंचा दिया। आखिरी ओवर में केदार जाधव ने भी अपने हाथ आजमाए और स्कोर को 324 तक पहुंचाया। धोनी और केदार जाधव ने मिलकर आखिरी ओवर में टीम के लिए 21 रन जोड़े।

धोनी ने 48 तो जाधव ने खेली 22 रनों की नाबाद पारी

धोनी ने अपनी नाबाद पारी में 33 गेंदें खेलीं और पांच चौके और एक छक्के की मदद से 48 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं केदार जाधव ने सिर्फ 10 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 22 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट और लोकी फग्युर्सन ने दो-दो विकेट लिए।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडकुलदीप यादवएमएस धोनीकेदार जाधवविराट कोहलीरोहित शर्माशिखर धवनकेन विलियम्सन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या