Ind vs NZ, 1st T20: भारत-न्यूजीलैंड के बीच टी-20 की जंग, जानें दोनों टीमों की कमजोरी और ताकत

Ind vs NZ, 1st T20: टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ ही एक और श्रृंखला जीतने की ओर कदम बढाने के मकसद से उतरेगी।

By सुमित राय | Published: February 5, 2019 02:38 PM2019-02-05T14:38:23+5:302019-02-05T14:38:23+5:30

Ind vs NZ, 1st T20: India vs New Zealand 1st T20 Match Preview and Analysis | Ind vs NZ, 1st T20: भारत-न्यूजीलैंड के बीच टी-20 की जंग, जानें दोनों टीमों की कमजोरी और ताकत

भारत-न्यूजीलैंड के बीच टी-20 की जंग

googleNewsNext

वेलिंगटन, पांच फरवरी। विदेशी सरजमीं पर पिछले तीन महीने में जीत की नई इबारत लिख रही टीम इंडिया बुधवार को आखिरी चरण में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ ही एक और श्रृंखला जीतने की ओर कदम बढाने के मकसद से उतरेगी। दोनों टीमों के बीच यह मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर 12.30 बजे से वेलिंग्टन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेला जाएगा।

रोहित शर्मा संभालेंगे टीम इंडिया की कमान

नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिए जाने के बाद रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक दौरे के बाद यहां वनडे सीरीज 4-1 से जीतने वाली भारतीय टीम की नजरें पहली बार न्यूजीलैंड में टी20 श्रृंखला जीतने पर लगी हैं।

विश्व कप पर होगी टीम इंडिया का नजर

पिछली वनडे सीरीज के जरिए भारत को विश्व कप का टीम संयोजन तय करने में काफी मदद मिली। अभी भी कुछ जगह खाली है और टी20 श्रृंखला के जरिए टीम प्रबंधन तय कर लेगा कि मई से जुलाई तक इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम में कौन कौन होगा।

भारतीय टीम में शामिल हैं तीन विकेटकीपर

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वनडे श्रृंखला का हिस्सा नहीं थे और वह तीन टी20 मैचों की श्रृंखला में अपनी उपयोगिता साबित करके चयन का दावा पुख्ता करना चाहेंगे। अनुभवी एमएस धोनी की टी20 टीम में वापसी हुई है जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर कर दिया गया था। उन्होंने आखिरी टी20 मैच पिछले साल जुलाई में खेला था।

दिनेश कार्तिक के लिए भी यह सुनहरा मौका है जिन्होंने फिनिशर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अंतिम एकादश में जगह पक्की नहीं कर सके हैं। अंबाती रायुडू ने पांचवें वनडे में 90 रन बनाकर अपना चयन लगभग तय कर लिया।

शुभमन को तीसरे नंबर मिल सकता हैं मौका

उन्नीस बरस के शुभमन गिल ने अपनी प्रतिभा की झलक आखिरी दो वनडे में दिखाई। कोहली की गैर मौजूदगी में उन्हें फिर तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है। क्रुणाल पंड्या और तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल भी टीम में हैं। धवन पिछले तीन वनडे में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और वह शानदार प्रदर्शन के साथ दौरे का अंत करना चाहेंगे।

टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी

वहीं मेजबान टीम वनडे श्रृंखला 1-4 से हारने के बाद प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से खेलेगी। उसने 2008-09 में यहां खेली गई टी20 सीरीज में भारत को 2-0 से हराया था। इसके बाद 2012 में दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीती और भारत में 2017-18 में 1-2 से हार गए।

स्विंग का फायदा उठाना चाहेंगे कीवी गेंदबाज

वेस्टपैक स्टेडियम पर रविवार को गेंद ने शुरू में स्विंग ली थी और कीवी तेज गेंदबाज इसका पूरा फायदा उठाना चाहेंगे। ट्रेंट बोल्ट को हालांकि इस सीरीज में आराम दिया गया है। हरफनमौला डेरिल मिशेल और तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर की यह पहली श्रृंखला है। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमन गिल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज। 

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), डग ब्रासवेल, कोलिन डे ग्रांडहोम, लोकी फर्ग्युसन, स्काट के, कोलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेइफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी, रोस टेलर, ब्लेयर टिकनर, जेम्स नीशाम।

(भाषा से इनपुट)

Open in app