IND vs ENG: बुमराह ने बेटे को समर्पित किया 150वां टेस्ट विकेट, जादुई प्रदर्शन के पीछे का राज भी बताया

India vs England 2nd Test: जसप्रीत बुमराह ने प्रतिद्वंद्वी कप्तान बेन स्टोक्स को आउट करके अपना 150वां टेस्ट विकेट भी हासिल किया। मैच के बाद बुमराह ने ये शानदार उपलब्धि अपने बेटे अंगद को समर्पित की।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 4, 2024 10:20 AM2024-02-04T10:20:14+5:302024-02-04T10:23:37+5:30

IND vs ENG Jasprit Bumrah dedicated his 150th Test wicket to his son | IND vs ENG: बुमराह ने बेटे को समर्पित किया 150वां टेस्ट विकेट, जादुई प्रदर्शन के पीछे का राज भी बताया

बुमराह ने इंग्लैंड की पहली पारी के 6 विकेट अकेले उखाड़े

googleNewsNext
Highlightsबुमराह ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड की पहली पारी तहस नहस कर दीबुमराह ने इंग्लैंड की पहली पारी के 6 विकेट अकेले उखाड़ेबुमराह ने ये शानदार उपलब्धि अपने बेटे अंगद को समर्पित की

India vs England 2nd Test: जसप्रीत बुमराह ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड की पहली पारी तहस नहस कर दी।  बुमराह ने शनिवार, 3 फरवरी को इंग्लैंड के खिलाफ एक के बाद एक खतरनाक गेंद फेंकी जिससे वह भारत में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दर्ज करने में सफल रहे। बुमराह ने इंग्लैंड की पहली पारी के 6 विकेट अकेले उखाड़े। इसमें ओली पोप और बेन स्टोक्स को किया गया बोल्ड आउट सबसे शानदार था। 

उन्होंने प्रतिद्वंद्वी कप्तान बेन स्टोक्स को आउट करके अपना 150वां टेस्ट विकेट भी हासिल किया। मैच के बाद बुमराह ने ये शानदार उपलब्धि अपने बेटे अंगद को समर्पित की। बीसीसीआई.टीवी से बात करते हुए बुमराह ने कहा कि टीम की सफलता में योगदान देने से उन्हें सबसे ज्यादा खुशी होती है क्योंकि उनका प्रदर्शन केवल तभी मायने रखेगा जब टीम जीतेगी।

अपनी शानदार गेंदबाजी के बारे में बात करते हुए बुमराह ने कहा कि अगर गेंद 'रिवर्स' हो रही है तो कोई 'मैजिक' (जादू) ढूंढने की जरूरत नहीं है। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन इस 30 साल के गेंदबाज ने गेंद को रिवर्स कर अंतिम दो सत्र में तीन खतरनाक स्पैल डाले जिससे वह 15.5 ओवर में 45 रन देकर छह विकेट चटकाने में कामयाब रहे। उनके इस कमाल के प्रदर्शन से इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 253 रन पर सिमट गयी और मेजबानों ने 143 रन की बढ़त हासिल की। 

श्रृंखला के शुरूआती मैच में भी उन्हें रिवर्स स्विंग से फायदा मिला था लेकिन शनिवार को उन्होंने इससे भी बेहतर प्रदर्शन किया। बुमराह ने जिस तरह गेंद को दोनों ओर मूव करते हुए जो रूट, जॉनी बेयरस्टो और ओली पोप के विकेट झटके उसे देखना दिलचस्प था। सोशल मीडिया पर उनके पोप को इनस्विंगर यॉर्कर से बोल्ड करने का वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है। बुमराह से जब मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अगर आप भारत के विकेट लेना चाहते हो तो आपको रिवर्स स्विंग गेंदबाजी करना सीखना होगा। शायद मैंने पांरपरिक स्विंग से पहले रिवर्स स्विंग करना सीखा क्योंकि आप धीमे विकेटों पर काफी क्रिकेट खेलते हो।"

बेहतरीन यॉर्कर पर ओली पोप को आउट करने के बारे में बुमराह ने कहा कि मैंने कुछ बाहर जाती गेंद फेंकी थी और मेरे दिमाग में चल रहा था कि मुझे कौन सी गेंद फेंकनी चाहिए? लेकिन मैंने तब तक यॉर्कर नहीं डाली थी। तो मैंने सोचा कि चलो जोखिम लिया जा सकता है और मैंने ऐसा किया और यह काफी स्विंग हुई। मैंने अच्छी तरह इसे फेंका जिससे मैं बहुत खुश हूं। 

Open in app