IND vs ENG: धर्मशाला का मौसम बना टीम इंडिया के लिए चिंता का कारण, अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास, रोहित-राहुल के लिए टीम चयन होगा मुश्किल फैसला

कुछ दिन पहले ही हिमालय की तलहटी में बने इस खूबसूरत मैदान की पिच बर्फ से ढक गई थी। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में क्यूरेटरों को 7 मार्च से शुरू होने वाले पांचवें टेस्ट के लिए पिच तैयार करने में काफी मशक्तक का सामना करना पड़ रहा है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 04, 2024 11:37 AM

Open in App
ठळक मुद्देटेस्ट सीरीज का आखिरी मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाना हैधर्मशाला का मौसम टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता का कारण बन गया हैइस समय अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास है

IND vs ENG Dharamsala Test: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाना है। इस मैच के लिए टीम इंडिया तैयार है लेकिन धर्मशाला का मौसम टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता का कारण बन गया है। दरअसल धर्मशाला में हाल ही में बारिश हुई है और इस समय अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। ये हालात भारत से ज्यादा इंग्लैंड के लिए अनुकूल हैं क्योंकि इंग्लिश टीम को ऐसी परिस्थितियों में खेलने की ज्यादा आदत है।

कुछ दिन पहले ही हिमालय की तलहटी में बने इस खूबसूरत मैदान की पिच  बर्फ से ढक गई थी। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में क्यूरेटरों को 7 मार्च से शुरू होने वाले पांचवें टेस्ट के लिए पिच तैयार करने में काफी मशक्तक का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय टीम की सबसे बड़ी चिंता टीम चयन को लेकर है। कप्तान रोहित और कोच राहुल द्रविड़ इस सवाल से जूझ रहे हैं कि अंतिम 11 में कितने गेंदबाजों को जगह दी जाए। धर्मशाला के मौसम को देखते हुए तीन तेज गेंदबाज खेलने तो तय हैं। माना जा रहा है कि बुमराह, सिराज और आकाश दीप अंतिम 11 में रहेंगे लेकिन टीम में दो स्पिनर रखे जाएं या एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को जगह दी जाए इसे लेकर मैनेजमेंट पशोपेश में है।

स्पोर्ट्स कवर करने वाली वेबसाइट रेवस्पोर्ट्स के अनुसार क्यूरेटर घरेलू टीम की पसंद के हिसाब से पिच को स्पिन के अनुकूल, धीमी टर्न वाली बनाने की कोशिश कर रहे हैं।  लेकिन ओवरहेड स्थितियां बाधा साबित हो रही हैं। धर्मशाला में पिच की सतह पर अतिरिक्त नमी है और मौसम इसे लंबे समय तक रहने दे सकता है। इसके अलावा सर्द हवाओं के बीच स्विंग में मदद मिलने की उम्मीद है। यह इंग्लैंड के लिए बिल्कुल घर में खेलने जैसा है।

भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में 3-1 से आगे है और इस मैच के परिणाम का सीरीज के परिणाम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन टीम इंडिया ये मैच भी जरूर जीतना चाहेगी ताकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शीर्ष पर बरकरार रह सके। रांची में चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर पांच मैच की सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल करने वाला भारत 64.28 प्रतिशत अंकों के साथ इस समय विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की तालिका में पहले नंबर पर है।  भारत के अब तक आठ मैच में पांच जीत, दो हार और एक ड्रॉ से 62 अंक हैं। इस लिस्ट में अभी न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है।

ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे स्थान पर है। उसे वेलिंगटन टेस्ट मैच में जीत से 12 महत्वपूर्ण अंक मिले। इससे उसके 11 मैच में सात जीत, तीन हार और एक ड्रॉ से 78 अंक हो गए हैं। उसका अंक प्रतिशत 55 से बढ़कर 59.09 हो गया है। ऑस्ट्रेलिया 2023 का चैंपियन है तथा अगर वह क्राइस्टचर्च में 8 मार्च से शुरू होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में भी जीत दर्ज करता है तो वह न्यूजीलैंड की जगह दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा। भारत इस बीच 7 मार्च से इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला में पांचवा और अंतिम टेस्ट मैच खेलेगा। अगर इस मैच में इंग्लैंड की टीम भारत को हरा देती है तो फिर ऑस्ट्रेलिया चोटी पर पहुंच सकता है।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडहिमाचल प्रदेशटेस्ट क्रिकेटरोहित शर्माबीसीसीआईबेन स्टोक्सभारतीय क्रिकेट टीमजसप्रीत बुमराह

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या