Ind vs Ban: रोहित शर्मा ने खेली धमाकेदार पारी, भारत ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराकर सीरीज में की 1-1 से बराबरी

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

By सुमित राय | Published: November 7, 2019 10:37 PM2019-11-07T22:37:35+5:302019-11-07T22:38:31+5:30

Ind vs Ban, 2nd T20: India beat Bangladesh by 8 wickets in 2nd T20 to level series by 1-1 | Ind vs Ban: रोहित शर्मा ने खेली धमाकेदार पारी, भारत ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराकर सीरीज में की 1-1 से बराबरी

रोहित शर्मा ने 43 गेंदों में 6 चौके और 6 छक्के की मदद से 85 रनों की पारी खेली।

googleNewsNext
Highlightsभारत ने बांग्लादेश को दूसरे टी20 मैच में बांग्लादेश क्रिकेट टीम को 8 विकेट से हरा दिया।

रोहित शर्मा (85 रन) की धमाकेदार पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मैच में बांग्लादेश क्रिकेट टीम को 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। इससे पहले बांग्लादेश ने दिल्ली में खेले गए पहले टी20 मैच में भारत को 7 विकेट से हराया था।

इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया और बांग्लादेश को 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 153 रनों पर रोक दिया। 154 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 15.3 ओवर में दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन (31) ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पावरप्ले में 63 रन जोड़ दिए। इसके बाद रोहित शर्मा ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की। रोहित ने इस बीच 23 गेंदों में टी20 करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया।

भारतीय टीम को पहला झटका शिखर धवन के रूप में लगा, जो अमीनुल इस्लाम की गेंद पर बोल्ड हो गए। धवन 27 गेंदों में चार चौके की मदद से 31 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद अमिनुल इस्लाम ने रोहित शर्मा को भी अपना शिकार बनाया। रोहित शर्मा 43 गेंदों में 6 चौके और 6 छक्के की मदद से 85 रन बनाकर आउट हुए।

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर ने भी तेजी से रन बनाया और केएल राहुल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को जीत दिला दी। श्रेयस ने 13 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 24 रनों की पारी खेली, जबकि केएल राहुल ने 11 गेंदों में नाबाद 8 रन बनाए।

इससे पहले युजवेंद्र चहल की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने वापसी करते हुए बांग्लादेश को छह विकेट पर 153 रन के स्कोर पर रोक दिया था। बांग्लादेश की टीम एक समय 11वें ओवर में एक विकेट पर 83 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में थी, लेकिन चहल (28 रन पर दो विकेट), दीपक चाहर (25 रन पर एक विकेट) और वाशिंगटन सुंदर (25 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सकी।

बांग्लादेश की ओर से मोहम्मद नईम (36), सौम्य सरकार (30), कप्तान महमूदुल्लाह (30) और लिटन दास (29) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। बांग्लादेश की टीम अंतिम आठ ओवर में 56 रन ही जोड़ सकी।

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए नईम और लिटन ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवर में 60 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। नईम और लिटन को मैदान पर भारत की गलतियों का फायदा भी मिला।

लिटन ने दीपक चाहर के पहले ओवर में ही चौका लगाया, जबकि नईम ने खलील अहमद (44 रन पर एक विकेट) का स्वागत लगातार तीन चौकों के साथ किया। नईम ने इस तेज गेंदबाज के दूसरे ओवर में भी दो चौके मारे।

रोहित ने छठे ओवर में गेंद लेग स्पिनर चहल को थमाई और उन्होंने तीसरी ही गेंद पर लिटन को स्टंप करा दिया। यहां पर भी हालांकि विकेटकीपर ऋषभ पंत की अपरिपक्वता दिखी जब मैदानी अंपायरों ने तीसरे अंपायर का सहारा लिया और रीप्ले में दिखा कि पंत ने विकेटों के आगे से ही गेंद को पकड़ लिया था।

नियम के अनुसार ग्लव्स का कोई हिस्सा विकेट से आगे नहीं होना चाहिए और ऐसे में लिटन को नाटआउट घोषित किया गया। लिटन ने इस जीवनदान का फायदा उठाकर चहल की अगली दो गेंद पर चौके मारे।

चहल के अगले ओवर में हालांकि पंत ने उन्हें रन आउट कर दिया। उन्होंने 21 गेंद की पारी में चार चौके मारे। नईम भी इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और आफ स्पिनर वाशिंगटन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे। उन्होंने 31 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे।

सौम्य सरकार (30) ने कृणाल पंड्या पर पारी का एकमात्र छक्का जड़ा लेकिन दिल्ली में पहले टी20 में टीम की जीत के हीरो मुशफिकुर रहीम चार रन बनाने के बाद चहल की गेंद पर पंड्या को कैच दे बैठे।

सरकार ने चहल पर दो रन के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में पंत के हाथों स्टंप हो गए। इस बार भी स्टंप के फैसले को तीसरे अंपायर के पास भेजा गया और मामूली अंतर से भारतीय विकेटकीपर इस बार सफल रहा जिससे बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट पर 103 रन हो गया।

महमूदुल्लाह ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने चहल पर चौके जड़ने के बाद खलील पर भी दो चौके मारे। चाहर ने हालांकि थर्ड मैन पर उन्हें शिवम दुबे के हाथों कैच कराके बांग्लादेश की बड़े स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदों को तोड़ दिया।

रोहित इस मैच में उतरने के साथ ही 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के दूसरे पुरुष क्रिकेटर बने। पाकिस्तान के शोएब मलिक एकमात्र पुरुष क्रिकेटर हैं जिन्होंने 100 से अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उनके नाम पर 111 मैच दर्ज हैं।

Open in app