Ind vs Ban, 1st Test: अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, तोड़ डाला अनिल कुंबले और हरभजन सिंह का यह रिकॉर्ड

India Vs Bangladesh 1st Test Match Records: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट लेने के साथ ही इतिहास रच दिया है।

By सुमित राय | Published: November 14, 2019 2:37 PM

Open in App
ठळक मुद्देअश्विन ने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट पूरे कर लिए हैं।अश्विन से पहले कुंबले और हरभजन घरेलू मैदान पर 250 विकेट ले चुके हैं। अश्विन ने घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया है। अश्विन ने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट पूरे कर लिए हैं और वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने बांग्लादेशी कप्तान मोमिनुल हक (37) को आउट करने के साथ ही 250 विकेट पूरा किया।

रविचंद्रन अश्विन से पहले घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट लेने का कारनामा अनिल कुंबले और हरभजन सिंह कर चुके हैं। इसी के साथ अश्विन ने घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और अनिल कुंबलेहरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया।

इसी के साथ रविचंद्र अश्विन घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं और वह श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के साथ रिकॉर्ड साझा कर रहे हैं। दोनों गेंदबाजों ने 42 मैचों में यह कारनामा किया है, जबकि इसके बाद अनिल कुंबले (43) का नंबर है।

घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज-

42 - मुथैया मुरलीधरन / आर अश्विन43 - अनिल कुंबले44 - रंगना हेराथ49 - डेल स्टेन51 - हरभजन सिंह

अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय-

रविचंद्रन अश्विन अब तक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। अश्विन ने अब तक 359 विकेट लिए हैं, जबकि इस लिस्ट में सबसे ऊपर अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 619 विकेट झटके थे।

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज-

अनिल कुंबले - 619कपिल देव - 434हरभजन सिंह - 417आर अश्विन - 359*जहीर खान - 311

टॅग्स :रविचंद्रन अश्विनअनिल कुंबलेहरभजन सिंहभारत vs बांग्लादेशभारतीय क्रिकेट टीमबांग्लादेश क्रिकेट टीमक्रिकेट रिकॉर्ड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या