Ind vs Aus: कभी एक-एक पैसे के लिए तरसता था टीम इंडिया में डेब्यू करने वाला ये क्रिकेटर, अब है करोड़ों का मालिक

पहले मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम ने दूसरे वनडे के लिए एक बदलाव किया और खलील अहमद की जगह पर मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया।

By सुमित राय | Published: January 15, 2019 11:02 AM2019-01-15T11:02:45+5:302019-01-15T11:02:45+5:30

Ind vs Aus: Who is Mohammed Siraj, Know all you need to know about the right-arm pacer | Ind vs Aus: कभी एक-एक पैसे के लिए तरसता था टीम इंडिया में डेब्यू करने वाला ये क्रिकेटर, अब है करोड़ों का मालिक

मोहम्मद सिराज

googleNewsNext

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम ने दूसरे वनडे के लिए एक बदलाव किया और खलील अहमद की जगह पर मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया। टीम के कप्तान विराट कोहली ने सिराज को भारतीय वनडे टीम में डेब्यू का मौका दिया। सिराज को जसप्रीत बुमराह की जगह पर भारतीय टीम में शामिल किया गया था। सिराज का हैदराबाद की गलियों से निकलकर भारतीय टीम तक पहुंचने का सफर आसान नहीं था।

सिराज के परिवार की आर्थिक स्थिति शुरुआत के दिनों में अच्छी नहीं थी और उनके पिता ऑटो चलाकर परिवार का पेट पालते थे। हालांकि उनके पिता मोहम्मद गौस आर्थिक तंगी को कभी भी सिराज के क्रिकेट प्रैक्टिस में नहीं आने दिया और गरीबी के बावजूद उनकी सभी जरूरतों को पूरा किया। सिराज ने भी पिता की मेहनत को सफल बनाया और टीम इंडिया में जगह बनाई।

7 साल की उम्र खेलना शुरू किया क्रिकेट

सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद में हुआ था। उन्होंने सात साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। सिराज ने 4 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। मोहम्मद सिराज ने अब तक 3 टी20 इंटरनेशनल मैचों में सिर्फ 3 विकेट लिए हैं, हालांकि उनका घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन शानदार रहा है। 25 फर्स्ट क्लास मैचों में 112 और 31 लिस्ट ए मैचों में 56 विकेट अपने नाम किए हैं।

क्रिकेटर के रूप में 500 रुपये मिला था पहला ईनाम

मोहम्मद सिराज को एक क्रिकेटर के रूप में पहला ईनाम 500 रुपये का मिला था, जो उनके मामा ने दिया था। सिराज ने एक इंटरव्यू में बताया था, 'क्लब क्रिकेट के एक मैच में मेरे मामा टीम के कप्तान थे और मैंने 25 ओवर में 20 रन देकर 9 विकेट लिए थे। मेरे इस प्रदर्शन से खुश होकर मामा ने मुझे 500 रुपये का इनाम दिया था। एक क्रिकेटर के रूप में वह मेरी पहली कमाई और इनाम था।'

आईपीएल ने बनाया करोड़पति

सिराज ने भले ही भारतीय टीम में अब डेब्यू किया हो, लेकिन इससे पहले ही आईपीएल ने उन्हें स्टार बना दिया था। आईपीएल के 10वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने मोहम्मद सिराज को 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा। इसके बाद साल 2018 के लिए हुई नीलामी में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सिराज को 2.2 करोड़ रुपये में खरीदा। सिराज ने आईपीएल में अब तक खेले 17 मैचों में 21 विकेट लिए हैं।

Open in app