IND vs AUS: क्या कहते हैं स्टीव स्मिथ की कप्तानी के आंकड़े? रोहित शर्मा, राहुल द्रविड़ को मिलेगी चुनौती!

स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 34 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। इसमें से टीम ने 18 मैच में जीत हासिल की है और टीम को 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 6 मैच ड्रॉ रहे। टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ का जीत का प्रतिशत 50 से भी ज्यादा का है।

By शिवेंद्र राय | Published: February 24, 2023 2:37 PM

Open in App
ठळक मुद्देबॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट इंदौर में खेला जाएगास्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभालेंगेटेस्ट क्रिकेट में स्मिथ का जीत का प्रतिशत 50 से ज्यादा है

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट इंदौर में खेला जाएगा। इस मैच में स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभालेंगे क्योंकि नियमित कप्तान पैट कमिंस की मां बीमार हैं और उनसे मिलने के लिए वह ऑस्ट्रेलिया गए हैं। सीरीज में भारतीय टीम 2-0 से आगे है और फिलहाल टीम इंडिया का मनोबल ऊंचा है। 

भारतीय टीम को भले ही सीरीज में अजेय बढ़त मिल गई हो लेकिन अब कप्तान रोहित और कोच राहुल द्रविड़ को थोड़ा सावधान रहना होगा क्योंकि आस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी अब स्मिथ के पास है। स्मिथ इससे पहले आस्ट्रेलियाई टीम के पूर्ण कालिक कप्तान रह चुके हैं। सैंड पेपर विवाद के बाद उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया था उससे पहले स्मिथ ने जितने मैच में कंगारू टीम की कमान संभाली उनमें उनके आंकड़े कमाल के हैं। 

स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 34 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। इसमें से टीम ने 18 मैच में जीत हासिल की है और टीम को 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 6 मैच ड्रॉ रहे। टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ का जीत का प्रतिशत 50 से भी ज्यादा का है जो कि टेस्ट में काफी शानदार माना जाता है। इतना ही नहीं स्मिथ ने एक बल्लेबाज के रूप में भी सबसे बेहतरीन प्रदर्शन कप्तान रहते हुए  ही किया है।

स्मिथ की कप्तानी की तुलना अक्सर विराट कोहली की कप्तानी से की जाती है। कोहली ने 68 मैचों में कप्तानी की है और इसमें 40 मैच जिताए हैं। इस प्रकार कोहली का विनिंग परसेंटेज 58.82 प्रतिशत है जो कि स्टीव स्मिथ के 54.28 प्रतिशत से ज्यादा है।

बता दें कि जोश हेजलवुड, डेविड वॉर्नर और एश्टन एगर भी वापस ऑस्ट्रेलिया लौट चुके हैं। हालांकि मिशेल स्टार्क अंगुली की चोट से उबर चुके हैं और इंदौर में उनके खेलने की पूरी संभावना है। कैमरून ग्रीन ने भी दिल्ली के बाद खुद को 100 फीसदी फिट बताया है।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियास्टीव स्मिथरोहित शर्माराहुल द्रविड़पैट कमिंस
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या