IND vs AUS: ऋषभ पंत का मेलबर्न टेस्ट में कमाल, धोनी का रिकॉर्ड तोड़ विकेटकीपिंग में लिखा नया इतिहास

Rishabh Pant: ऋषभ पंत ने मेलबर्न टेस्ट के तीसरे दिन धोनी को पीछे छोड़ते हुए विकेटकीपिंग में एक नया रिकॉर्ड बनाया है, जो कोई भारतीय विकेटकीपर नहीं बना पाया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 28, 2018 01:35 PM2018-12-28T13:35:41+5:302018-12-28T13:48:21+5:30

IND vs AUS: Rishabh Pant becomes first Indian wicket-keeper to claim 18 catches in a Test series | IND vs AUS: ऋषभ पंत का मेलबर्न टेस्ट में कमाल, धोनी का रिकॉर्ड तोड़ विकेटकीपिंग में लिखा नया इतिहास

ऋषभ पंत बने एक टेस्ट सीरीज में 18 कैच लेने वाले पहले भारतीय विकेटकीपक (AFP)

googleNewsNext

ऋषभ पंत ने  मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए तीसरे दिन विकेटकीपिंग में एक नया इतिहास रच दिया है। पंत ने शुक्रवार को मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन का कैच लकपते हुए इस टेस्ट सीरीज में अपना 18वां कैच लपका और अब वह एक सीरीज में सर्वाधिक 18 कैच लकपने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। 

धोनी को पीछे छोड़ ऋषभ पंत बने ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

पंत इस ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर अब तक महज तीन टेस्ट मैचों में ही 18 कैच लपक चुके हैं। उन्होंने सैयद किरमानी और एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 17-17 कैच लपके थे। किरमानी ने जहां 6 टेस्ट मैचों की सीरीज में 17 कैच लपके थे तो वहीं धोनी ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 17 कैच लेने का रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन पंत ने इस सीरीज में महज तीन टेस्ट मैचों में ही 18 कैच लेते हुए नया इतिहास रच दिया है। 

पंत ने इस सीरीज के ऐडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 11 कैच लेते हुए एक मैच में सर्वाधिक कैच लेने के जैक रसेल और एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।  इसके बाद पंत ने पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में 4 और कैच लेते हुए इस सीरीज में अपने कैचों की संख्या 15 तक पहुंचा दी।

पर्थ टेस्ट के दौरान ही पंत भारत-ऑस्ट्रेलिया की एक सीरीज में सर्वाधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने थे, तब उन्होंने धोनी और सैयद किरमानी को पीछे छोड़ा था, जिनके नाम 14-14 शिकार थे। 

इसी साल अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू करने वाले पंत ने अब तक अपने 8 टेस्ट के करियर में 510 रन बनाए हैं और मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी तक उनके नाम 38 कैच और दो स्टम्पिंग दर्ज हैं।।  

Open in app