Ind vs Aus: धोनी ने एक बार फिर खेली मैच जिताऊ पारी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार किया वनडे सीरीज पर कब्जा

भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया।

By सुमित राय | Published: January 18, 2019 04:33 PM2019-01-18T16:33:14+5:302019-01-18T16:44:58+5:30

Ind vs Aus: India win First Bilateral ODI series in Australia | Ind vs Aus: धोनी ने एक बार फिर खेली मैच जिताऊ पारी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार किया वनडे सीरीज पर कब्जा

एमएस धोनी

googleNewsNext

युजवेंद्र चहल (6 विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद एमएस धोनी (नाबाद 87) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया। यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में द्विपक्षीय वनडे सीरीज पर कब्जा किया।

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया से मिले 231 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 49.2 ओवर में 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इससे पहले टॉस जीतकर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 48.4 ओवर में 231 के स्कोर पर रोक दिया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सिडनी में खेला गया पहला मैच 34 रनों से अपने नाम किया था, लेकिन ऐडिलेड वनडे में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज कर सीरजी में बराबरी कर ली थी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और रोहित शर्मा सिर्फ 9 रन बनाकर छठे ओवर की आखिरी गेंद पर पीटर सिडल का शिकार बने। इसके बाद शिखर धवन (23) ने विराट कोहली (46) के साथ मिलकर पारी को संभाला, लेकिन मार्कस स्टोइनिस ने 17वें ओवर में शिखर धवन को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया।

धोनी ने केदार जाधव के साथ दिलाई जीत

दो विकेट गिरने के बाद विराट कोहली ने धोनी के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला और स्कोर को 100 के बार ले गए, लेकिन 113 के स्कोर पर जाए रिचर्डसन ने कोहली को विकेट के पीछे कैच कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। कोहली के आउट होने के बाद धोनी ने केदार जाधव के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी।

धोनी ने 114 गेंदों में 6 चौके की मदद से नाबाद 87 और केदार जाधव ने 57 गेंदो में 7 चौके की मदद से नाबाद 61 रन बनाए। धोनी को इस सीरीज में शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने पहले मैच में 51 और दूसरे मैच में 55 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

भुवनेश्वर ने दिलाई शानदार शुरुआत

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और उनके गेंदबाजों ने कप्तान को निराश नहीं किया। भुवनेश्वर कुमार ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत नहीं करने दी और दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।

भुवनेश्वर ने तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर एलेक्स कैरी (5) को स्लिप पर खड़े कोहली के हाथों कैच करा मेजबान टीम को पहला झटका दिया। भुवी ने इसके बाद एरॉन फिंच (14) को भी ज्यादा देर क्रीज पर टिकने नहीं दिया और नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर 27 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। यह लगातार तीसरा मौका था जब भुवी ने फिंच को आउट किया। 

चहल ने एक ओवर में मार्श-ख्वाजा को किया आउट

इसके बाद शॉन मार्श (39) और उस्मान ख्वाजा (34) ने पारी को संभाला और स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचाया। युजवेंद्र चहल ने एक ही ओवर में मार्श और ख्वाजा को आउट कर ऑस्ट्रेलिय का स्कोर 101 पर चार विकेट कर दिया। इसके बाद हैंड्सकॉम्ब ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला।

चहल ने मार्कस स्टोइनिस (10) को 123 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। फिर शमी ने ग्लैन मैक्सवेल (26) को अपना पहला शिकार बनाया। जाए रिचर्डसन ने भी 16 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली, लेकिन चहल ने केदार जाधव के हाथों कैच कराया। चहल ने 219 के कुल स्कोर पर पीटर हैंड्सकॉम्ब (48) आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। उन्होंने अपनी पारी में 63 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके मारे।

इसके बाद एडम जाम्पा (8) चहल का छठा शिकार बने। 49वें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद शमी ने बिलि स्टानलेक (0) को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को खत्म किया। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी की और 10 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किया। वहीं भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को दो-दो विकेट मिले।

Open in app