IND vs AUS 4th Test: अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने किया कमाल, 4 मैच की सीरीज में झटके 47 विकेट और जोड़े 221 रन

IND vs AUS 4th Test: क्राइस्टचर्च में श्रीलंका पर न्यूजीलैंड की दो विकेट की रोमांचक जीत के साथ ही भारत का विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल का टिकट पक्का हो गया था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 13, 2023 4:49 PM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया पहले ही डब्ल्यूटीसी फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली थी।डब्ल्यूटीसी का फाइनल सात जून से लंदन के द ओवल में खेला जायेगा।भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर लगातार चौथी बार टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की है।

IND vs AUS 4th Test: आखिरकार चौथा मैच ़्ड्रा रहा। भारत ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। भारत ने लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। 7 जून को ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने कमाल कर दिया। 

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। जोड़ी ने 4 मैचों की सीरीज मं 47 विकेट झटके और बल्ले से भी 221 रन जोड़े। इस टेस्ट में केवल 21 विकेट गिरे। 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट के बाद भारत में किसी टेस्ट में सबसे कम विकेट (मौसम प्रभावित टेस्ट को छोड़कर) है।

2011 से भारत में टीम इंडिया-ऑस्ट्रेलिया मैचः प्लेयर ऑफ द सीरीज

 2013: आर अश्विन (29 विकेट, 20 रन)

2017: आर जडेजा (25 विकेट, 127 रन)

2023: आर अश्विन (25 विकेट, 86 रन) और आर जडेजा (22 विकेट, 135 रन)।

अंतिम चार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीजः

2016/17-भारत: भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की

2018/19-ऑस्ट्रेलिया: भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की

2020/21-ऑस्ट्रेलिया: भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की

2022/23- भारत: भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की और लगातार चार बीजीटी सीरीज जीता।

भारतीय टीम लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल क्वालिफिकेशन के बाद खुशी होगी लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा अच्छी तरह से जानते होंगे कि ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में एक अलग मुकाबला होगा जहां पिच निश्चित रूप से भारतीय स्पिनरों की मदद नहीं करेगी जैसा उसने इस सीरीज के पहले तीन टेस्ट में किया था।

जून की शुरुआत में इंग्लैंड की पिच पर मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, कप्तान पैट कमिंस और नाथन लियोन का ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण भारतीय बल्लेबाजों के लिए काफी परेशानी खड़ी कर सकता है। भारत ने हालांकि ऑस्ट्रेलिया में इस गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ दो सीरीज जीती हैं।

इस सीरीज में स्पिनरों की मददगार पिच से  रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल को मदद मिली लेकिन क्रिकेट जगत में इसकी काफी किरकिरी हुई। यही नहीं भारतीय शीर्ष क्रम भी ऑस्ट्रेलिया के स्पिनरों के खिलाफ सहज नहीं दिखा। इंग्लैंड में भारत को एक ही स्पिनर के साथ खेलना होगा और संभावना है कि वह ऑलराउंडर जडेजा होंगे।

अक्षर पटेल और विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी टीम का आत्मविश्वास बढ़ाया। सीरीज से पहले किसी ने उम्मीद नहीं की होगी की अक्षर इन चार टेस्ट मैचों में 264 रन के साथ विराट कोहली (297) के बाद भारत के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर होंगे। उन्होंने इस दौरान तीन अर्धशतकीय पारियां खेली। अश्विन ने एक बार फिर साबित किया कि भारतीय परिस्थितियों में उनका कोई तोड़ नहीं।

टॅग्स :रविचंद्रन अश्विनरवींंद्र जडेजाऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमटीम इंडियारोहित शर्माविराट कोहलीअक्सर पटेलराहुल द्रविड़
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या