IND vs AUS, 2nd Test: बॉक्सिंग डे टेस्ट में अश्विन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले स्पिनर

रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार आगाज किया है। इससे पहले एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में भी अश्विन भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे थे।

By अमित कुमार | Published: December 26, 2020 11:00 AM2020-12-26T11:00:33+5:302020-12-26T11:01:47+5:30

IND vs AUS 2nd Test Ravichandran Ashwin becomes the first Indian bowler to dismiss Steve Smith on Duck | IND vs AUS, 2nd Test: बॉक्सिंग डे टेस्ट में अश्विन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले स्पिनर

विकेट लेने के बाद स्पिनर रविचंद्रन अश्विन। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अच्छी गेंदबाजी की। आर अश्विन एक बार फिर टीम के लिए कुछ अहम विकेट दिलाने में सफल रहे। भारत की कोशिश ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को आज के दिन ऑल आउट करने की होगी।

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के दो विकेट की मदद से भारत ने बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन अच्छी शुरुआत की। पहले दिन शनिवार को ऑस्ट्रेलिया ने चाय के समय पांच विकेट पर 136 रन बना लिये थे। चाय के समय कैमरन ग्रीन छह रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि टिम पेन ने अभी खाता नहीं खोला है। दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेविस हेड (38) और मार्नस लाबुशेन (48) के विकेट गंवा दिये। दोनों ने चौथे विकेट के लिये 86 रन की साझेदारी की थी। 

मैच के पहले ही दिन अश्विन ने एक नया इतिहास रच दिया। अश्विन मेलबर्न में हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट इतिहास में मैच के पहले सत्र में दो विकेट हासिल करने वाले दुनिया के पहले स्पिनर बन गए हैं। 1980 में पहली बार मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला गया था। कप्तान अजिंक्य रहाणे की कुशल कप्तानी से भारत ने टर्न और उछाल लेती पिच पर पहले सत्र में दबदबा बना लिया। 

जसप्रीत बुमराह ने पांचवें ओवर में जो बर्न्स को आउट किया जिनका खराब फॉर्म जारी रहा और वह खाता भी नहीं खोल सके। बुमराह की गेंद पर बल्ला अड़ाकर वह विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच दे बैठे। वहीं 11वें ओवर में आये अश्विन ने अपने दूसरे ओवर में मैथ्यू वेड को पवेलियन भेजा। वेड ने 39 गेंद में 30 रन बनाये लेकिन स्क्वेयर लेग पर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में रविंद्र जडेजा को कैच थमा दिया। 

अपना पहला टेस्ट खेल रहे शुभमन गिल से टकराने के बावजूद जडेजा ने कैच लपक लिया। इसके एक ओवर बाद अश्विन ने स्टीव स्मिथ के रूप में बड़ा विकेट लिया। स्मिथ खाता भी नहीं खोल पाये और उन्होंने लेग गली में नये उपकप्तान चेतेश्वर पुजारा को कैच थमाया। चार साल और 52 पारियों के बाद स्मिथ टेस्ट में खाता खोलने में नाकाम हुए हैं। 

Open in app