Ind vs Aus 2023: भारतीय टीम में बदलाव, दिल्ली टेस्ट में इस खिलाड़ी को किया शामिल, पुजारा करेंगे कारनामा, खेलेंगे 100 मैच

Ind vs Aus 2023: भारतीय टीम चार मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। नागपुर में खेला गया पहला टेस्ट भारत ने 3 दिन में ही जीत लिया था। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 14, 2023 07:48 PM2023-02-14T19:48:07+5:302023-02-14T20:13:15+5:30

Ind vs Aus 2023 Shreyas Iyer to join India squad Delhi Test Cheteshwar Pujara will play 100th Test match Feroz Shah Kotla | Ind vs Aus 2023: भारतीय टीम में बदलाव, दिल्ली टेस्ट में इस खिलाड़ी को किया शामिल, पुजारा करेंगे कारनामा, खेलेंगे 100 मैच

स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को दिल्ली टेस्ट में शामिल किया गया।

googleNewsNext
Highlightsस्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को दिल्ली टेस्ट में शामिल किया गया।चेतेश्वर पुजारा फिरोजशाह कोटला में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे। रविंद्र जडेजा को फिटनेस साबित करने के लिये रणजी ट्राफी मैच खेलने के लिए कहा था।

Ind vs Aus 2023: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट शुक्रवार से फिरोजशाह कोटला में खेला जाएगा। इस बीच भारतीय टीम में बदलाव किया गया है। पीठ की चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर हुए स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को दिल्ली टेस्ट में शामिल किया गया।

अय्यर बांग्लादेश के खिलाफ दिसंबर में दो टेस्ट मैचों की सीरीज में खेले थे, लेकिन पीठ के निचले हिस्से में सूजन के कारण वह न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में नहीं खेल पाए थे। वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में पहले टेस्ट मैच में भी नहीं खेल पाए थे।

श्रेयस अय्यर पीठ की चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। बीसीसीआई मेडिकल टीम द्वारा मंजूरी दे दी गई है।  भारतीय टीम चार मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। नागपुर में खेला गया पहला टेस्ट भारत ने 3 दिन में ही जीत लिया था। चेतेश्वर पुजारा फिरोजशाह कोटला में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे। चयन समिति ने रविंद्र जडेजा को फिटनेस साबित करने के लिए रणजी ट्राफी मैच खेलने के लिए कहा था।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को बयान जारी करके कहा कि बीसीसीआई के चिकित्सा दल ने अय्यर को खेलने की अनुमति दे दी है और वह दिल्ली में टेस्ट टीम से जुड़ेंगे। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बयान में कहा,‘‘ भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने पीठ की चोट के बाद राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में अपना उपचार पूरा कर लिया है।

बीसीसीआई के चिकित्सा दल ने उन्हें खेलने की अनुमति दे दी है। श्रेयस ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे मैच से पहले नयी दिल्ली में टीम से जुड़ेंगे।’’ भारत नागपुर में पहले टेस्ट मैच में पारी और 132 रन से जीत दर्ज करके चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है।

दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, अक्षर पटेल , कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, सूर्यकुमार यादव।

जसप्रीत बुमराह की ‘स्ट्रेस फ्रैक्चर’ से उबरने की प्रक्रिया काफी धीमी रही है, जिससे भारतीय टीम प्रबंधन चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला के बाद आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले तीन वनडे में उन्हें खिलने का जोखिम नहीं उठायेंगे। बुमराह की जरूरत लंदन के ओवल में सात से 11 जून तक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में हो सकती है।

साल के अंत में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए भी उनकी मौजूदगी महत्वपूर्ण होगी। इसलिए पूरी संभावना है कि बुमराह इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के लिए वापसी करेंगे जहां उनके कार्यभार पर नजर रखी जाएगी। पहले टेस्ट में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे जडेजा दिल्ली में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले एक वैकल्पिक ट्रेनिंग सत्र के लिए जामथा के वीसीए स्टेडियम में नेट में दिखे। 

Open in app