IND vs AUS: पहले टेस्ट में जीरो पर बोल्ड हुए पृथ्वी साव, सोशल मीडिया पर उड़ रहा मजाक

आस्ट्रेलियाई मीडिया कारोबारी कैरी पैकर ने 1970 के दशक में चैनल नाइन पर अपनी ‘विश्व सीरीज दिन-रात्रि टेस्ट मैचों’ को प्रोमोट करते हुए एक शानदार कैप्शन दिया था, ‘‘बिग ब्वाएज प्ले एट नाइट (शीर्ष खिलाड़ी रात में खेलते हैं)।’’

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 17, 2020 04:15 PM2020-12-17T16:15:58+5:302020-12-17T16:17:11+5:30

IND vs AUS 1st test prithvi shaw bold second adelaide pink ball day night test social media | IND vs AUS: पहले टेस्ट में जीरो पर बोल्ड हुए पृथ्वी साव, सोशल मीडिया पर उड़ रहा मजाक

साव खाता खोले बगैर मैच की दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए। उन्हें मिशेल स्टार्क ने बोल्ड किया। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsपहले दिन भारत ने शुरुआती सत्र में दो विकेट 41 रन पर गंवा दिये। साव खाता खोले बगैर मैच की दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए। स्टार्क ने आठ ओवर में 17 रन देकर और कमिंस ने छह ओवर में तीन रन देकर एक एक विकेट लिये।

एडिलेडः पहले टेस्ट में भारतीय ओपनर पृथ्वी साव फिर फ्लॉप रहे। वह बिना खाता खोले आउट हो गए। दूसरी ही गेंद पर मिशेल स्टार्क ने गिल्ली उड़ा दी।

पृथ्वी साव की कमजोर तकनीक की एक बार फिर कलई खुल गई, जबकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ दिन रात के पहले टेस्ट के पहले दिन भारत ने शुरुआती सत्र में दो विकेट 41 रन पर गंवा दिये। साव खाता खोले बगैर मैच की दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए। उन्हें मिशेल स्टार्क ने बोल्ड किया।

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 40 गेंद में 17 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार हुए। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज स्टार्क ने आठ ओवर में 17 रन देकर और कमिंस ने छह ओवर में तीन रन देकर एक एक विकेट लिये। साव का खराब फार्म बदस्तूर जारी रहा।

फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल पर उन्हें तरजीह देने का फैसला वैसे भी चौकाने वाला था। पुजारा ने सुबह के सत्र में नई गेंद का बखूबी सामना किया। वह 2018 -19 की सीरीज में भी आस्ट्रेलियाई आक्रमण के सामने चट्टान की तरह खड़े रहते थे। आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने हालांकि इतना दबाव बना दिया था कि पुजारा ने लगातार 34 डॉट गेंदें खेली।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए सीरीज के पिंक टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के तौर पर पृथ्वी शॉ को शामिल किया गया है, जबकि शुभमन गिल और केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया। अभ्यास मैच की 4 पारियों में 62 रन बनाने वाले पृथ्वी शॉ को टेस्ट के लिए चुन गया, लेकिन वह पिंक बॉल के स्टार मिशेल स्टार्क की दूसरी ही गेंद पर बोल्ड हो गए, 0 पर पहला विकेट गिरा।

इसके बाद पृथ्वी शॉ का सोशल मीडिया पर जमकर मजाक उड़ाया गया, विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट के फैसले पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं कि उन्होंने खराब फॉर्म में चल रहे पृथ्वी शॉ को पिंक बॉल टेस्ट में उतारा।

पृथ्वी खराब फॉर्म में चल रहे हैं और उनकी तकनीक पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में स्पष्ट किया कि शुभमन गिल और केएल राहुल अभी उनकी रणनीति का हिस्सा नहीं हैं।

भारतीय कप्तान कोहली ने स्पष्ट किया कि शुभमन गिल और लोकेश राहुल को अपने मौकों का इंतजार करना होगा क्योंकि टीम प्रबंधन ने सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिये फार्म से बाहर चल रहे पृथ्वी साव के साथ बने रहने का फैसला किया है। कोहली ने कहा, ‘शुभमन को अभी तक टेस्ट क्रिकेट में इस स्तर पर मौका नहीं मिला है इसलिये जब भी उसे मौका मिलता है तो यह देखना शानदार होगा कि वह कैसा प्रदर्शन करता है क्योंकि वह बहुत ही आत्मविश्वास से भरा युवा खिलाड़ी है।’

टीमें इस प्रकार हैं: पहले टेस्ट मैच के लिये भारतीय एकादश इस प्रकार है :

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी सॉव, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे (उप कप्तान), हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन।

आस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), जो बर्न्स, पैट कमिंस, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मोइजेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, माइकल नेसेर, जेम्स पैटिनसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेपसन, मैथ्यू वेड। मैच भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े नौ बजे शुरू होगा।

Open in app