India vs Pakistan: पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया ने जीत के साथ बना डाले ये 15 रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 22वें मुकाबले में पाकिस्तान को 89 रनों से हराकर वर्ल्ड कप इतिहास में लगातार सातवीं बार धुल चटा दी।

By सुमित राय | Published: June 17, 2019 9:32 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय टीम ने मैनचेस्टर में खेले गए मैच में पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया।पाकिस्तान के खिलाफ जीत के साथ ही भारतीय टीम ने मैच में 15 रिकॉर्ड बना डाले।बारिश से प्रभावित इस मैच में जीत का फैसला डकवर्थ लुईस नियम से हुआ।

भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 22वें मुकाबले में पाकिस्तान को 89 रनों से हराकर वर्ल्ड कप इतिहास में लगातार सातवीं बार धुल चटा दी। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 336 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। हालांकि बारिश से प्रभावित मैच में जीत का फैसला डकवर्थ लुईस नियम से हुआ और भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से मात दी। भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान में खेले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के साथ ही मैच में 15 रिकॉर्ड बना डाले।

1. भारतीय टीम ने पाकिस्तान पर वर्ल्ड कप इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की। इससे पहले टीम इंडिया ने 2015 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को एडिलेड में 76 रनों से मात दी थी।

2. भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में लगातार सातवीं जीत दर्ज की। वर्ल्ड कप में खेले 7 मुकाबलों में पाकिस्तान क्रिकेट टीम को कभी जीत नसीब नहीं हुई है।

3. विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 77 रनों की पारी के दौरान 57 रन बनाते हे वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 11 हजार रन पूरे कर लिए। कोहली इस आंकड़े तक पहुंचने वाले तीसरे भारतीय और दुनिया के 9वें क्रिकेटर हैं।

4. कोहली ने सबसे तेज 11 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया और  सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट ने अपने वनडे करियर के 11000 रन पूरे करने के लिए महज 222 पारियां लीं, जबकि सचिन ने 276 पारियों में इतने रन पूरे किए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने 286 पारियों में 11 हजार रन बनाए थे।

5. विराट कोहली (77) वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

6. रोहित शर्मा ने 140 रनों की पारी के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर बन गए। इससे पहले कोहली ने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ 107 रन बनाए थे। वहीं सचिन तेंदुलकर ने 2003 में पाकिस्तान के खिलाफ 98 रनों की पारी खेली थी।

7. रोहित शर्मा पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। रोहित ने एशिया कप में 23 सितंबर 2018 को पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में नाबाद 111 रन बनाए थे।

8. 136 रनों की साझेदारी के साथ रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए सबसे अधिक रनों की साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई है।

9. टीम इंडिया की सलामी जोड़ी ने वर्ल्ड कप के लगातार दो मैचों में शतकीय साझेदारी की। इससे पहले शिखर धवन और रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 127 रन जोड़े थे, जिसमें शिखर धवन ने शानदार शतक बनाया था।

10. रोहित शर्मा ने 140 रनों की पारी के दौरान तीन छक्के लगाए और सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया। रोहित ने गांगुली के 17 छक्कों को पीछे छोड़ते हुए इंग्लैंड में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए।

11. इंग्लैंड में सबसे तेज 1000 एकदिवसीय रन पूरे करने के मामले में रोहित शर्मा ने शिखर धवन को पीछे छोड़ा। रोहित ने ये कारनामा मात्र 18 पारियों में किया है, जबकि धवन ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 19 पारियां खेली थी।

12. रोहित ने विश्व कप में दूसरा शतक लगाया है। इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रनों की नाबाद पारी खेली थी। वह इस विश्व कप में दो शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। उनके अलावा इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने दो शतक लगाए हैं।

13. रोहित शर्मा ने वनडे करियर का 24वां शतक जड़ा और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। रोहित ने 203 पारियों में 24वां शतक जड़ा, जबकि सचिन ने इसके लिए 219 पारियां खेली थी। सबसे तेज 24 शतक बनाने का रिकॉर्ड हाशिम अमला के पास है, जिन्होंने 142 पारियों में यह कारनामा किया है। वहीं कोहली ने 161 और डिविलियर्स ने 192 पारियों में 24 शतक जड़े थे।

14. टीम इंडिया के ऑलराउंडर विजय शंकर पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में अपनी पहली ही गेंद पर विकेट लेकर रिकॉर्ड बना दिया। 44 साल के वर्ल्ड कप इतिहास में विजय शंकर वर्ल्ड कप में पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय और दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने।

15. भारतीय बल्लेबाजों ने पाकिस्तान के सभी गेंदबाजों की पिटाई की, लेकिन हसन अली ने खराब गेंदबाजी की वजह से रिकॉर्ड बना दिया। हसन से 9 ओवर में 84 रन देकर सिर्फ एक विकेट लिया। वर्ल्ड कप में किसी पाकिस्तानी गेंदबाज द्वारा यह सबसे खराब प्रदर्शन है।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपक्रिकेट रिकॉर्डभारत vs पाकिस्तानभारतीय क्रिकेट टीमपाकिस्तान क्रिकेट टीमरोहित शर्माविराट कोहलीविजय शंकर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या