WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका के सामने वेस्टइंडीज की चुनौती, नजरें लगातार तीन हार का क्रम तोड़ने पर

South Africa vs West Indies: वर्ल्ड कप 2019 के 15वें मैच में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला होगा, जानिए दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

By भाषा | Published: June 9, 2019 05:46 PM2019-06-09T17:46:49+5:302019-06-09T17:46:49+5:30

ICC World Cup 2019, South Africa vs West Indies Preview, Venue, Squads, SA face west Indies challenge in must win clash | WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका के सामने वेस्टइंडीज की चुनौती, नजरें लगातार तीन हार का क्रम तोड़ने पर

दक्षिण अफ्रीका के सामने होगी वेस्टइंडीज को रोकने की चुनौती

googleNewsNext

साउथम्पटन, नौ जून: कुछ प्रमुख खिलाड़यों के चोटिल होने, बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन और लगातार तीन हार से आहत दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी विश्व कप 2019 में सोमवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और कड़ी परीक्षा से गुजरना होगा। दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली जीत की तलाश में जुटा है।

पहले तीन मैचों में इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारत से हार के बाद फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली टीम की आगे की राह कांटो भरी हो गयी है। अगर उसे सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो बाकी बचे छह मैचों में उसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। डु प्लेसिस की टीम के लिये वेस्टइंडीज की चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा जिसने पाकिस्तान को बड़े अंतर से हराकर धमाकेदार शुरुआत की थी। कैरेबियाई टीम को हालांकि अगले मैच में अधिकतर समय दबदबा बनाये रखने के बावजूद आस्ट्रेलिया से करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा था।

खिलाड़ियों की चोट से परेशान हैं दक्षिण अफ्रीकी टीम

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी के अगुआ डेल स्टेन चोटिल होने के कारण विश्व कप से बाहर हो चुके हैं। एक और तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी भी अनफिट हैं और उनका खेलना संदिग्ध है। ऐसे में स्टेन की जगह टीम में लिये गये ब्यूरॉन हेंडरिक्स गेंदबाजी आक्रमण को धार प्रदान करने के लिये अंतिम एकादश में जगह बना सकते हैं। लेकिन दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी चिंता उसकी बल्लेबाजी है। अगर उसे पहली जीत दर्ज करनी है तो उसके बल्लेबाजों को वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों का डटकर सामना करना होगा।

हाशिम अमला, क्विंंटन डिकाक, डु प्लेसिस, रासी वान डेर डुसेन में कोई भी अब तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाया। टीम के लचर प्रदर्शन के बाद ही यह खुलासा हुआ कि एबी डिविलियर्स ने विश्व कप में खेलने की पेशकश की थी लेकिन क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने उसे ठुकरा दिया था। टीम अब मैदान से इतर की इस घटना के कारण भी चर्चा में चल रही है और उसका टीम प्रबंधन चाहता है कि खिलाड़ी अपना पूरा ध्यान खेल पर लगायें।

वेस्टइंडीज ने किया शानदार प्रदर्शन

जहां तक वेस्टइंडीज का सवाल है तो उसने पहले दो मैचों में अपने पुराने दिनों की याद ताजा की लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके बल्लेबाजों का शॉट चयन अच्छा नहीं था जो कि आखिर में उसकी हार का कारण बना। कगीसो रबादा जैसे गेंदबाज के सामने उसके बल्लेबाजों को ऐसी किसी भी गलती से बचना होगा। वेस्टइंडीज के धाकड़ ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने अभी तक अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया है और अब टीम उनसे बल्लेबाजी में अपनी ख्याति के अनुरूप ताबड़तोड़ रन बनाने की उम्मीद करेगी।

सदाबहार क्रिस गेल और बेहतरीन फार्म में चल रहे शाई होप पर फिर से बल्लेबाजी का दारोमदार होगा। कप्तान जैसन होल्डर के रूप में टीम में एक अच्छा ऑलराउंडर है जो किसी भी परिस्थिति में टीम को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं। मौसम विभाग के अनुसार मैच के दौरान बादल छाये रहने और यहां तक बारिश होने की संभावना है। दिन में अधिकतर समय अगर बादल छाये रहते हैं तो फिर तेज गेंदबाजों की भूमिका अहम हो जाएगी।

कब खेला जाएगा मैच

10 जून, 3 PM (भारतीय समयानुसार)

कहां खेला जाएगा मैच

द रोज बाउल, साथउम्पटन

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

वेस्टइंडीज की टीम: जेसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलन, कार्लोस ब्रेथवेट, डेरेन ब्रावो, शेल्डन कॉट्रेल, शैनन गैब्रियल, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायेर, शाई होप (विकेटकीपर), एविन लुईस, एश्ले नर्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), केमार रोच, आंद्रे रसेल और ओशाने थॉमस।

दक्षिण अफ्रीका की टीम: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), ऐडन मार्करम, क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, रासी वेन डर दुसां, डेविड मिलर, ऐंडिल फेहलुकवायो, जेपी ड्यूमिनी, डेवन प्रेटोरियस, डेल स्टेन, कागिसो रबाडा, लुंगी नगिडी, एनरिच नॉर्त्जे, इमरान ताहिर और तबरेज शम्सी।

Open in app