ऋषभ पंत वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने में क्यों हुए नाकाम, चीफ सेलेक्टर ने किया इसका खुलासा

वर्ल्ड कप टीम में एमएस धोनी विकेटकीपर की भूमिका में दिखेंगे, जबकि युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत की जगह दूसरे विकेटकीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है।

By सुमित राय | Published: April 15, 2019 06:00 PM2019-04-15T18:00:03+5:302019-04-15T18:00:03+5:30

ICC World Cup 2019: MSK Prasad reveals why Dinesh Karthik was picked ahead of Rishabh Pant in India's Squad | ऋषभ पंत वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने में क्यों हुए नाकाम, चीफ सेलेक्टर ने किया इसका खुलासा

ऋषभ पंत को नहीं मिली वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया में जगह

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है।भारतीय टीम में एमएस धोनी विकेटकीपर की भूमिका में दिखेंगे।दूसरे विकेटकीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है।

इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरू हो रहे आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान सोमवार को कर दिया गया है, जिसकी कमान विराट कोहली के हाथों में होगी। टीम में एमएस धोनी विकेटकीपर की भूमिका में दिखेंगे, जबकि युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत की जगह दूसरे विकेटकीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है। टीम चुने जाने के बाद चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने इस बात का खुलासा किया कि टीम में ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को क्यों चुना गया।

टीम की घोषणा के दौरान जब एमएसके प्रसाद यह सवाल किया गया कि युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को क्यों चुना गया। तो इस बात का जबाव देते हुए उन्होंने कहा कि दिनेश कार्तिक का अनुभव उनके पक्ष में गया।

33 बरस के कार्तिक को 91 वनडे मैचों खेल चुके हैं और इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण के अनुसार सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी कार्तिक 2007 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे। महेंद्र सिंह धोनी से तीन महीने पहले सितंबर 2004 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। धोनी का यह चौथा और संभवत: आखिरी विश्व कप होगा। कोहली का यह तीसरा विश्व कप होगा जबकि रोहित शर्मा, शिखर धवन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार 2015 विश्व कप में खेल चुके हैं।

एमएसके प्रसाद से सबसे ज्यादा सवाल ऋषभ पंत के बारे में ही किए गए। उन्होंने कहा, 'हमने इस पर विस्तार से बात की। हमें लगा कि कार्तिक या पंत तभी अंतिम एकादश में रहेंगे, जब माही चोटिल हों। यदि क्वार्टर फाइनल या सेमीफाइनल जैसा अहम मैच हो तो विकेटकीपिंग मायने रखती है।'

उन्होंने कहा, 'हमने ऋषभ पंत के नाम पर काफी विचार किया, कार्तिक एक अनुभवी खिलाड़ी हैं इसलिए हमने उन्हें चुना। धोनी की अनुपस्थिति में जब टीम मुश्किल समय में हो तब टीम को संभालने के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी चाहिए, जो शांत रहकर मैच को संभाल सके। यही वजह है कि हमने कार्तिक को चुना, वरना पंत टीम में होता।'

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 12वां सीजन शुरू होने से पहले कहा था कि इस लीग में प्रदर्शन का असर वर्ल्ड कप चयन पर नहीं पड़ेगा और वह सही साबित हुआ, क्योंकि इस सीजन में ऋषभ पंत ने 245 रन और दिनेश कार्तिक ने 111 रन बनाए हैं।

2019 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

Open in app