IND vs SA: एमएस धोनी ने 17 हजार इंटरनेशनल रन पूरे कर रचा इतिहास, विकेटकीपिंग में भी बनाए दो वर्ल्ड रिकॉर्ड

MS Dhoni: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी शानदार बैटिंग और विकेटकीपिंग से बनाया नए रिकॉर्ड्स, जानिए

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 06, 2019 12:16 PM

Open in App
ठळक मुद्देएमएस धोनी बने 17 हजार इंटरनेशनल रन पूरे करने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाजधोनी ने लिस्ट-ए क्रिकेट में पूरे किए 139 शिकार, सर्वाधिक शिकार के मामले संयुक्त रूप से टॉप पर धोनी बने 600 इंटरनेशनल पारियों में कीपिंग करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर

भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बुधवार को खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया। इस मैच में 4 विकेट झटकने वाले युजवेंद्र चहल और 122 रन की जोरदार पारी खेलने वाले रोहित शर्मा टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे। 

वहीं 46 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 34 रनों की अहम पारी खेलने वाले स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी ने विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी में नए इतिहास रच दिए।

धोनी ने पूरे किए 17 हजार इंटरनेशनल रन

धोनी ने इस मैच में अपनी 34 रन की पारी के दौरान इंटरनेशल क्रिकेट में अपने 17000 रन पूरे कर लिए। धोनी ये उपलब्धि हासिल करने वाले कुमार संगकारा के बाद दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बन गए। धोनी ने अब तक 4876 टेस्ट रन, 10534 वनडे रन और 1617 टी20 इंटरनेशनल रन बनाए हैं।

धोनी ने विकेटकीपिंग में रचा नया इतिहास

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी इस मैच के दौरान 600 इंटरनेशनल मैचों में विकेटकीपिंग करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए। उनके बाद 596 पारियों में कीपिंग करने वाले दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर का नंबर है।

सबसे ज्यादा पारियों में विकेटकीपिंग करने वाले कीपर

एमएस धोनी - 600*मार्क बाउचर - 596कुमार संगकारा - 499एडम गिलक्रिस्ट – 485

लिस्ट-ए क्रिकेट में धोनी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

धोनी ने इस मैच में ऐंडिले फेहलुकवायो को युजवेंद्र चहल की गेंद पर स्टम्पिंग करते हुए एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। ये धोनी की लिस्ट-ए क्रिकेट में 139वीं स्टम्पिंग थी और इसके साथ ही धोनी लिस्ट-ए क्रिकेट में सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में मोईन खान के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए।

वर्ल्ड कप के तीसरे सबसे कामयाब विकेटकीपर बने धोनी

इस मैच में फेहलुकवायो को स्टम्पिंग करते हुए एमएस धोनी ब्रैंडन मैकलम को पीछे छोड़ते हुए वर्ल्ड कप में सर्वाधिक शिकार करने वाले तीसरे विकेटकीपर बन गए। 

उनके नाम अब वर्ल्ड कप में 33 शिकार हो गए हैं और उन्होंने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर (31) और ब्रैंडन मैकलम (32) को पीछे छोड़ा। अब उनसे आगे 54 शिकार के साथ श्रीलंका के कुमार संगकारा और 52 शिकार के साथ एडम गिलक्रिस्ट हैं।

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर

54 - कुमार संगकारा52 - एडम गिलक्रिस्ट33 - एमएस धोनी*32 - ब्रैंडन मैकलम31 - मार्क बाउचर

टॅग्स :एमएस धोनीआईसीसी वर्ल्ड कपकुमार संगकाराभारत Vs दक्षिण अफ्रीका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या