World Cup 2019: मिशेल स्टार्क ने 5 विकेट झटक किया कमाल, 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए रचा नया इतिहास

Mitchell Starc: ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट झटकते हुए नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 07, 2019 11:02 AM

Open in App
ठळक मुद्देमिशेल स्टार्क बने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाजस्टार्क ने 77 मैचों में हासिल की ये उपलब्धि, तोड़ा सकलैन मुश्ताक (78 मैच) का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार को खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के मैच में 46 रन देकर 5 विकेट झटकते हुए ऑस्ट्रेलिया को 15 रन से रोमांचक जीत दिलाई। 

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में बेहद खराब शुरुआत (79/5) से उबरते हुए 288 रन बनाए, और इसके जवाब में स्टार्क की घातक गेंदबाजी की मदद से वेस्टइंडीज को 50 ओवर में 9 विकेट पर 273 के स्कोर पर रोकते हुए अपनी टीम को 15 रन से करीबी जीत दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। 

स्टार्क ने दमदार गेंदबाजी से बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अपनी इस शानदार गेंदबाजी के दौरान स्टार्क ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। स्टार्क वनडे में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। स्टार्क ने अपने 77वें मैच में ये उपलब्धि हासिल करते हुए पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1998 में 78 मैचों में 150 विकेट हासिल किए थे। 

वनडे में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज

77 मिशेल स्टार्क78 सकलैन मुश्ताक81 ट्रेंट बोल्ट82 ब्रेट ली84 अजंता मेंडिस

वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने जोरदार प्रदर्शन की बदौलत मिशेल स्टार्क वर्ल्ड कप में दो बार पारी में पांच विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज बन गए। वह गैरी गिल्मर, असंथा डि मेल, ग्लेन मैक्ग्रा, वसबर्ट ड्रेग्स और शाहिद अफरीदी की एलीट लिस्ट में शामिल हो गए।

स्टार्क के नाम अब वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 मैचों में ही 12.76 के औसत और 4.59 के बेहतरीन इकॉनमी रेट से 21 विकेट दर्ज हो गए हैं। 

स्टार्क ने क्रिस गेल, जेसन होल्डर, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रेथवेट और शेल्डन कॉर्टेल के विकेट हासिल करते हुए ऑस्ट्रेलिया को इस वर्ल्ड में दूसरी जीत दिलाई। स्टार्क ने अपनी जोरदार गति और निरंतर लाइन और लेंथ से विंडीज के बल्लेबाजों को पूरै मैच में परेशानी में डाले रखा। 

टॅग्स :मिशेल स्टार्कआईसीसी वर्ल्ड कपऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या