टीम इंडिया के सभी 15 खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले क्यों दी गई 'ट्रेनिंग' नहीं 'आराम' की सलाह, जानिए वजह

Team India: टीम इंडिया के सभी 15 खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप 2019 से पहले ट्रेनिंग के बजाय आराम करने और अपने परिवार के साथ वक्त बिताने की सलाह दी गई है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 19, 2019 10:30 AM

Open in App

वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने जा रहे भारतीय टीम के सभी 15 खिलाड़ी हाल ही में खत्म हुए आईपीएल के बेहद थकान भरे सीजन से आ रहे हैं, जिसमें 51 दिनों में 60 मैच खेले गए थे। 

अब भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल से महज 15 दिनों बाद शुरू हो रहे वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड जाना है। 

इस मेगा इवेंट से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों को बस एक ही सलाह दी गई है, 'आराम करें।' 

खिलाड़ियों को दी गई ट्रेनिंग नहीं आराम की सलाह

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, टीम इंडिया के सभी 15 खिलाड़ियों को आराम करने और 21 मई को इंग्लैंड जाने के लिए मुंबई में इकट्ठा होने से पहले हफ्ते के पूरा समय का लुत्फ उठाने को कहा गया है। भारतीय टीम 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। 

रिपोर्ट के मुताबिक, 'खिलाड़ियों को कहा गया है कि वे आईपीएल के बाद ट्रेनिंग से ब्रेक ले सकते हैं। वे आराम कर सकते हैं, अपने करीबियों के साथ लुत्फ उठाएं और फिर अच्छे मूड के साथ वापसी करें।'

टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा इस समय अपनी पत्नी रितिका साजदेह के साथ मालदीव में छुट्टियां मना रहे हैं तो वहीं युजवेंद्र चहल गोवा में ब्रेक का लुत्फ उठा रहे हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस समय पराग्वे में छुट्टियां मना रहे हैं। खिलाड़ियों के 19 मई को भारत वापस लौटने की संभावना है।

सूत्र के मुताबिक, 'भारतीय टीम के सपोर्ट स्टाफ ने इस कदम की शुरुआत की थी। पहले एक छोटा कैंप लगाने की चर्चा थी। लेकिन आईपीएल के थकाऊ सीजन के बाद ये खिलाड़ियों के साथ थोड़ा अनुचित होता। इसलिए निर्णय लिया गया कि खिलाड़ी ब्रेक लें, एक छोटी यात्रा, ताकि उन्हें खुद के बारे में अच्छा लगे। हम किसी चोट का खतरा नहीं ले सकते।'

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय टीम मैनेजमेंट को वर्ल्ड कप के तैयारियों को लेकर कुछ समस्याएं रही हैं। जहां कई अन्य टीमें वनडे सीरीज खेल रही हैं, जैसे इंग्लैंड और पाकिस्तान की सीरीज या फिर वेस्टइंडीज और बांग्लादेश की टीमें ट्राई सीरीज खेल रही हैं, बाकी टीमें भी ट्रेनिंग कैंप का आयोजन कर रही हैं। लेकिन भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए आईपीएल के कार्यक्रम की वजह से किसी ट्रेनिंग या तैयारी कैंप का आयोजन कर मुश्किल हो गया।

भारत ने अपनी आखिरी सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च में खेली थी, जहां उसे 5 मैचों की सीरीज में 2-3 से शिकस्त मिली थी। 

एक सूत्र के मुताबिक, आईपीएल के 10 दिन बाद फिटनेस टेस्ट करने का कोई मतलब नहीं है। ये मूल रूप से आपकी क्षमता की परीक्षा है। आपको टेस्ट देने के लिए तरोताजा रहना होगा। इसीलिए ये आमतौर पर सीजन की शरुआत या फिर एक लंबे ब्रेक के बाद होता है। आईपीएल लगातार यात्राओं और इतनी गर्मी में खेले जाने वाले मैचों का आपके शरीर पर असर पड़ता है।  

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपभारतीय क्रिकेट टीमविराट कोहलीरोहित शर्मा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या