PAK vs AFG: मैच के बाद स्टेडियम में भिड़े दोनों देशों के फैंस, जमकर चले लात-घूंसे, मैदान में घुसे, की तोड़फोड़, देखें वीडियो

Pakistan and Afghanistan fans clash: पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के मैच के दौरान दोनों देशों के फैंस स्टेडियम में भिड़ गए

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 30, 2019 09:36 AM2019-06-30T09:36:47+5:302019-06-30T09:36:47+5:30

ICC World Cup 2019: clashes erupted between Pakistan and Afghanistan fans, watch video | PAK vs AFG: मैच के बाद स्टेडियम में भिड़े दोनों देशों के फैंस, जमकर चले लात-घूंसे, मैदान में घुसे, की तोड़फोड़, देखें वीडियो

हेडिंग्ले में पाकिस्तान-अफगानिस्तान मैच के दौरान भिड़े दोनों देश के फैंस

googleNewsNext

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर शनिवार को खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के मैच दौरान काफी तनाव भरा माहौल रहा। 

आखिरी ओवर तक चले इस रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को कड़ी टक्कर दी, लेकिन इमाद वसीम की 49 रन की नाबाद पारी की मदद से पाकिस्तान ने अंत में मैच 3 विकेट से जीत लिया।

मैच के बाद भिड़े दोनों देशों के फैंस, जमकर चले लात-घूंसे

इस बेहद रोमांचक मैच के दौरान हेडिंग्ले में दोनों देशों के फैंस के बीच भावनाओं का उफान दिखता रहा और जैसे ही पाकिस्तान ने विजयी रन बनाया ये भावनाएं बेकाबू हो गईं और देखते ही देखते हेडिंग्ले का मैदान आईसीसी इवेंट के सबसे खराब दृश्यों में से एक में तब्दील हो गया। 

दोनों देशों के फैंस एक दूसरे से भिड़ गए और जमकर लात-घूंसे चलाए। यहां तक कि कुछ फैंस मैदान में घुस गए, जिससे खिलाड़ियों की सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया। स्टेडियम के बाहर वे फैंस, जिन्हें टिकट नहीं मिली थी, उन्होंने स्टील बैरियर्स को ही हथियार बना लिया और स्टेडियम की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। 


ये इस मैच में दूसरी बार था जब दोनों देश के फैंस भिड़े थे, इससे पहले मैच शुरू होने के एक घंटे बाद ही स्टेडियम के ऊपर से बलूचिस्तान के समर्थन वाला बैनर लहराते हुए विमान उड़ने के बाद भी कुछ फैंस आपस में भिड़ गए थे, जिन्हें पुलिस ने स्टेडियम से बाहर कर दिया था। 

मैच के दौरान दिखीं सुरक्षा खामियां

इस मैच के दौरान सुरक्षा इंतजामों भी खामियां दिखीं, क्योंकि सुरक्षाकर्मी बाहर मौजूद उन फैंस को रोकने में असफल रहे, जो दीवार फांदकर अवैध तरीके से स्टेडियम में घुसना चाहते थे। सुरक्षाकर्मी स्टेडियम के अंदर भी फैंस को एकदूसरे से भिड़ने और पिच तक पहुंचने से नहीं रोक पाए।

सबसे ज्यादा मुश्किल तब पैदा हुआ जब कुछ फैंस मैदान में घुस गए, जिससे खिलाड़ियों की सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया। अफगानिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी एक फैंस के निशाने पर आने से बाल-बाल बचे।  इस घटना में शामिल रहे लोगों के खिलाफ यॉर्कशर पुलिस ने केस दर्ज किया है और उन्हें बाकी मैचों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) द्वारा बैन कर दिया गया है।

आईसीसी ने इस घटना की आलोचना करते हुए कहा है कि वह यॉर्कशर पुलिस के साथ संपर्क में हैं और शांतिपूर्ण माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, 'हमें कुछ फैंस के बीच संघर्ष होने की जानकारी है और हम स्टेडियम सिक्योरिटी टीम और स्थानीय पुलिस फोर्स, वेस्ट यॉर्कशर पुलिस के साथ काम कर रहे हैं, ये सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि आगे कोई घटना ने हो।'

'पहली भिड़ंत की घटना के बाद आईसीसी के प्रवक्त ने कहा, हम इस तरह की घटना को बर्दाश्त नहीं करते हैं, और ऐसे किसी भी आसामाजिक व्यवहार, जो ज्यादातर फैंस के मस्ती भरे माहौल के खिलाफ होगा, के साथ उचित कार्रवाई करेंगे।'

इन दो पड़ोसी देशों के बीच भू-राजनीतिक तनाव चरम पर है और इसका असर मैच के दौरान दोनों देशों के फैंस के बीच भी दिखा। 

मैच के बाद पाकिस्तान की जीत के हीरो इमाद वसीम ने फैंस से लड़ाई न करने की अपील करते हुए कहा कि वे 'मुस्लिम भाई' हैं। वहीं अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नायब ने फैंस को याद दिलाया कि वे जहां भी जाते हैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।

रोमांच से भरा रहा पाकिस्तान-अफगानिस्तान का मैच

शनिवार को खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को कड़ी टक्कर दी। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान ने नजीबुल्लाह जादरान के 42 और रहमत शाह की 35 रन की पारियों की मदद से 50 ओवर में 227/9 का स्कोर बनाया, इसके जवाब में पाकिस्तानी बैटिंग लड़खड़ा गई और 156 रन पर 6 विकट गिर गए, लेकिन इसके बाद इमाद वसीम ने 54 गेंदों में 49 रन की नाबाद पारी खेलते हुए पाकिस्तान को 2 गेंदें बाकी रहते ही 3 विकेट से जीत दिलाते हुए सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकार रखीं।

Open in app