IND vs SL: मैच के दौरान स्टेडियम के ऊपर विमान से लहराया भारत विरोधी बैनर, बीसीसीआई ने आईसीसी से की शिकायत

Anti-India banners: भारत-श्रीलंका मैच के दौरान हेडिंग्ले स्टेडियम के ऊपर भारत-विरोधी बैनर लहराने के मामले में बीसीसीआई ने की आईसीसी से शिकायत

By भाषा | Published: July 7, 2019 11:51 AM2019-07-07T11:51:06+5:302019-07-07T11:51:06+5:30

ICC World Cup 2019: BCCI files complaint with ICC over aircrafts flew with anti-India banners during India-Sri Lanka match | IND vs SL: मैच के दौरान स्टेडियम के ऊपर विमान से लहराया भारत विरोधी बैनर, बीसीसीआई ने आईसीसी से की शिकायत

भारत-श्रीलंका मैच के दौरान स्टेडियम के ऊपर से ऊड़े भारत-विरोधी बैनर

googleNewsNext

लीड्स, सात जुलाई: नाराज बीसीसीआई ने हेडिंग्ले स्टेडियम के ऊपर विमान से भारत विरोधी बैनर लहराने के मुद्दे को ‘अस्वीकार्य’ बताते हुए ‘बेहद निराश’ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के समक्ष अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया है।

राजनीति से प्रेरित एक अन्य घटना के तहत शनिवार को भारत और श्रीलंका के बीच विश्व कप मैच के दौरान हेंडिंग्ले स्टेडियम के ऊपर भारत विरोधी बैनर लहराता हुए विमान उड़ा।

भारत-श्रीलंका मैच के दौरान स्टेडियम के ऊपर से उड़े भारत विरोधी बैनर वाले विमान

इस घटना के बाद बीसीसीआई ने आईसीसी के समक्ष लिखित शिकायत दर्ज कराई है। मैच की शुरुआत के कुछ ही मिनट बाद मैदान के ऊपर एक विमान ‘कश्मीर के लिए न्याय’ संदेश के साथ उड़ा। आधे घंटे बाद इसी तरह का एक विमान फिर स्टेडियम के ऊपर उड़ा जो ‘भारत नरसंहार बंद करो, कश्मीर को आजाद करो’ का बैनर लहरा रहा था। भारत जब लक्ष्य का पीछा कर रहा था उस दौरान तीसरा विमान नजर आया और इस बार ‘भीड़ द्वारा पीटकर हत्या बंद करने में मदद करो’ का बैनर लहरा रहा था।

कार्रवाई की बोर्ड की योजना की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। हमने आईसीसी को लिखा है, हेंडिंग्ले में जो भी हुआ उसे लेकर अपनी चिंता जाहिर की है। अगर सेमीफाइनल में इस तरह की घटना दोहराई गई तो यह बेहद दुर्भाग्यशाली होगा। हमारे खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोच्च है।' 

पाकिस्तान-अफगानिस्तान मैच के दौरान लहराया था बलूचिस्तान समर्थक बैनर

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मैच के दौरान भी यहां स्टेडियम के ऊपर विमान से पाकिस्तान विरोधी बैनर लहराए गए थे। इनमें हिंसाग्रत बलूचिस्तान में कथित तौर पर लोगों को बलपूर्वक गायब करने को खत्म करने की मांग की गई थी।

इस मैच के दौरान दोनों देशों के प्रशंसक भी आपस में भिड़ गए थे। स्टेडियम परिसर में झड़प के बाद कुछ प्रशंसकों को बाहर भी कर दिया गया था। आईसीसी की राजनीति और नस्ली संदेशों के खिलाफ शून्य सहिष्णुता की नीति है और 10 दिन के भीतर सुरक्षा में एक और चूक पर उसने निराशा जाहिर की है।

आईसीसी ने बयान में कहा, 'हम बेहद निराश हैं कि दोबारा ऐसा हुआ। हम आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के दौरान किसी तरह के राजनीतिक संदेश की स्वीकृति नहीं देते।' इंग्लैंड के उत्तर में यार्कशर में पाकिस्तान के काफी लोग रहते हैं। पता चला है कि नौ और 11 जुलाई को होने वाले दो सेमीफाइनल के लिए क्रमश: मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड और बर्मिंघम के एजबेस्टन के ऊपर विमान को उड़ाने की स्वीकृति नहीं होगी। इस संबंध में मैनचेस्टर और यॉर्कशर के पुलिस अधिकारियों ने आईसीसी को आश्वासन दिया है।

Open in app