ICC World Cup: अफगानिस्तान की कोशिश टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल करने पर, वेस्टइंडीज से होगा मुकाबला

अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच यह मैच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड में गुरुवार को भारतीय समय के अनुसार दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: July 03, 2019 4:25 PM

Open in App
ठळक मुद्देअफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं।इस मैच में अफगानिस्तान की निगाहें विश्व कप में पहली जीत हासिल करने पर लगी होगी।वेस्टइंडीज की टीम प्रतिष्ठा के लिए खेलेगी, जो अच्छी शुरुआत के बाद फिसल गई।

लीड्स, तीन जुलाई। सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें जब मैदान पर उतरेंगी तो अफगानिस्तान की निगाहें विश्व कप में पहली जीत हासिल करने पर लगी होगी, जबकि वेस्टइंडीज की टीम प्रतिष्ठा के लिए खेलेगी। अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच यह मैच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड में गुरुवार को भारतीय समय के अनुसार दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा।

अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज की स्टार सुसज्जित टीम को पिछले साल हरारे में हुए विश्व कप क्वालीफायर में दो बार हराया था जिसमें क्रिस गेल, कार्लोस ब्रैथवेट और शाई होप शामिल थे। अब विश्व कप में कुछ बड़ी टीमों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद अफगानिस्तान ने कई बार साबित किया कि उसे अब कमजोर टीम नहीं कहा जा सकता।

उसने टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी मजबूत टीमों को कड़ी टक्कर दी। ये सभी टीमें अफगानिस्तान के आक्रामक गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ जूझती नजर आयीं जिसमें मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान और राशिद खान शामिल हैं।

वेस्टइंडीज के लिए यह टूर्नामेंट में तीसरी बार हुआ जब वह जीत के करीब पहुंची और हार गयी। सोमवार को श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले वह मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को हराने का मौका गंवा बैठी और न्यूजीलैंड के खिलाफ कार्लोस ब्रैथवेट मैच विजयी छक्का जड़ने से चूक गए।

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने श्रीलंका से हारने के बाद कहा, ‘‘यह देखना निराशाजनक है कि कई मैचों में जीत के करीब पहुंचने के बावजूद जीत नहीं पाए।’’

दोनों टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं और अफगानिस्तान की टीम अंक तालिका में निचले जबकि वेस्टइंडीज उससे एक स्थान ऊपर है। पहले दो विश्व कप 1975 और 1979 में जीतने वाली वेस्टइंडीज ने शुरुआती मैच में पाकिस्तान को हराकर शुरुआत की थी लेकिन उसे लगतार सात मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा। अंतिम मैच में जीत बड़े टूर्नामेंट से बाहर जाने से पहले अच्छी होगी। अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदन स्वदेश लौटने से पहले अंतिम बार अपने स्पिनरों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

वेस्टइंडीज :जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, शाई होप, शिमरोन हेटमेयर, कार्लोस ब्रैथवेट, शेल्डन कॉटरेल, ओशेन थॉमस, केमार रोच, एशले नर्स, निकोलस पूरण, सुनील अम्बरीस, एविन लुईस, शैनोन गैब्रियल, डैरेन ब्रावो, फैबियान एलेन।

अफगानिस्तान : गुलबदीन नायब (कप्तान), सईद अहमद शिरजाद, हजरतुल्लाह जजई, असगर अफगान, राशिद खान, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, दौलत जदरान, नजीबुल्लाह जदरान, हशमतुल्लाह शाहिदी, समीउल्लाह शिनवारी, रहमत शाह, नूर अली जदरान और इकराम अली खिल।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपअफगानिस्तान क्रिकेट टीमगुलबदीन नायबवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमजेसन होल्डर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या