आईसीसी विमेंस वर्ल्ड टी20: मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मचाया धमाल, भारत की लगातार चौथी जीत

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अब तक कोई मैच नहीं हारी है और यह उसकी लगातार चौथी जीत है।

By विनीत कुमार | Published: November 17, 2018 11:39 PM2018-11-17T23:39:36+5:302018-11-17T23:55:13+5:30

icc womens world t20 smriti mandhana fifty as india beat australia to get 4th consecutive win | आईसीसी विमेंस वर्ल्ड टी20: मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मचाया धमाल, भारत की लगातार चौथी जीत

स्मृति मंधाना (फोटो- ट्विटर, आईसीसी)

googleNewsNext

नई दिल्ली:स्मृति मंधाना (83) की शानदार बैटिंग और फिर गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने आईसीसी विमेंस टी20 वर्ल्ड कप में शनिवार को अपने आखिरी ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया को 48 रनों से हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया के सामने 168 रनों का लक्ष्य था लेकिन टीम 19.4 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 119 रन ही बना सकी। आखिरी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एलीसा हिली चोट के कारण बैटिंग करने नहीं उतर सकीं।

भारत ने इस टूर्नामेंट में अब तक कोई मैच नहीं हारा है और यह उसकी लगातार चौथी जीत है। इसी के साथ टीम ग्रुप-बी में सबसे अधिक 8 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की 6 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहते हुए सेमीफाइनल खेलेगी।

सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला किस टीम से होगा इसका फैसला सोमवार को मेजबान विंडीज और इंग्लैंड के बीच ग्रुप-ए में सोमवार को होने वाले मुकाबले से तय होगा। ग्रुप-ए से यह दोनों टीमें भी सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुकी हैं।   

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हुईं पस्त

बहरहाल, भारत से मिले 168 के लक्ष्य के सामने ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत औसत रही लेकिन लगातार गिरते विकेटों ने उसकी मुश्किल को बढ़ा दिया। बेथ मूनी (19) और एलिस विलानी (6) ने पहले विकेट के लिए 27 रन जोड़े। लेकिन पांचवें ओवर की पहली और और दूसरी गेंद पर लगातार दो विकेटों ने ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी को पटरी से उतार दिया।

पांचवें ओवर की पहली गेंद पर विलानी और फिर अगली ही गेंद पर मूनी पवेलियन लौटीं। यह दोनों विकेट दीप्ति शर्मा ने झटके। इसके बाद एश्ली गार्डनर (20) और फिर छठे नंबर उतरीं एलीस पेरी (नाबाद 39) ने थोड़ा संधर्ष मध्य के ओवरों में जरूर दिखाया लेकिन बड़े लक्ष्य के सामने यह नाकाफी रहा। पेरी ने जरूर 28 गेंदों पर एक छक्के और तीन चौकों की मदद से नाबाद पारी खेली।

भारत की ओर से अनुजा पाटिल ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके। वहीं, दीप्ति शर्मा, राधा यादव और पूनम यादव को दो-दो सफलता मिली।

मंधाना ने बैटिंग में किया कमाल

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 167 रन बनाये। भारत की ओर से सबसे शानदार पारी स्मृति मंधाना ने खेली। मंधाना ने 55 गेंदों में धुआंधार 83 रन बनाये। इस दौरान इस स्टार महिला बल्लेबाज ने तीन छक्के और 9 चौके लगाये। मंधाना 19वें ओवर में आउट हुईं और तब भारत 150 रनों से आगे था।

बहरहाल, भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और स्मृति मंधाना के साथ पारी की शुरुआत करने उतरीं विकेटकीपर-बल्लेबाज तान्या भाटिया (2 रन) दूसरे ही ओवर में पवेलियन लौट गईं। इस समय भारत का स्कोर केवल 5 रन था। इसके बाद मंधाना ने जेमिमा रोड्रिग्ज (6) के साथ टीम को संभालने का प्रयास किया और आक्रामक रूख अपनाया। मंधाना ने ज्यादातर समय स्ट्राइक पर खुद को रखते हुए तेजी से रन बटोरे और भारत को 7वें ओवर में 49 रनों तक पहुंचा दिया। इसी स्कोर पर रोड्रिग्ज उनका साथ छोड़ गईं।

इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर (43) के साथ मंधाना ने तीसरे विकेट के लिए 42 गेंदों पर तेजी से 58 रन जोड़ते हुए भारत को 100 का आंकड़ा पार कराया। एक समय ये दोनों भारतीय टीम को बड़े स्कोर की ओर ले जाते दिख रहे थे कि 14वें ओवर में डेलिसा किमिंस ने हरमनप्रीत को आउट कर भारत को बड़ा झटका दिया। वेदा कृष्णामूर्ति (3) भी कुछ खास नहीं कर सकीं।

दयालान हेमलता (1) भी जल्द पवेलियन लौट गईं। मंधाना तेजी से रन बटोरने की कोशिश में 19वें ओवर की पहली गेंद पर मेगन स्कट का शिकार बनीं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेलिसा और एश्ली गार्डनर ने दो-दो विकेट झटके। एलीस पेरी को तीन विकेट मिले।

Open in app