ICC विमेंस टी20 वर्ल्ड कप: पाकिस्तान की गलती का मिला फायदा, भारत ने जानिए क्यों शुरू की 10/0 रनों से बैटिंग

मिताली राज (56) और स्मृति मंधाना (26) के बीच 73 रनों की साझेदारी की बदौलत भारत ने तीन विकेट पर 137 रन बनाते हुए मैच 7 विकेट से जीता।

By विनीत कुमार | Published: November 12, 2018 1:00 PM

Open in App

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में अपनी जीत का अभियान जारी रखा है। भारत ने ग्रुप-बी के अपने दूसरे मैच में रविवार को पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया। भारतीय टीम को 134 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उसने आसानी से हासिल कर लिया। इसमें दिलचस्प ये रहा लक्ष्य का पीछा करने उतरी हरमनप्रीत कौर की टीम के खाते में बैटिंग शुरू करने से पहले ही 10 रन जुड़ गये और भारत को केवल 124 रन बनाने पड़े।

भारत को क्यों मिले तोहफे में 10 रन

दरअसल, ऐसा पाकिस्तानी बल्लेबाजों की गलती से हुआ। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। हालांकि, अपनी पारी के दौरान पाकिस्तानी बल्लेबाजों को पिच पर कई बार रन लेने के दौरान दौड़ने के लिए करीब 12 रनों का खामियाजा बरतना पड़ा।

आईसीसी के नियमों के अनुसार अगर बल्लेबाज पहली बार पिच के 'प्रतिबंधित' हिस्से पर दौड़ते पाये जाते हैं तो उन्हें चेतावनी दी जाती है। अगर ऐसा दोबारा होता है तो पांच अतिरिक्त रन विपक्षी टीम को दे दिये जाते हैं। पाक बल्लेबाजी के दौरान ऐसा तीन बार हुआ। इस वजह से भारत को 10 अतिरिक्त रन मिले। साथ ही पाकिस्तान के खाते से वे दो रन भी काट लिये गये जो उन्होंने उन दोनों बार दोड़ै थे। इस तरह भारत को 12 रनों का फायदा हुआ।

मैच के बाद पाकिस्तान की कप्तान जावेरिया खान ने माना कि उनकी टीम को तीन बार अंपायरों से चेतावनी मिली थी। जावेरिया ने कहा, 'मेरी अंपायों से बात हुई, उन्होंने हमें बताया कि हमारे बल्लेबाजों को तीन बार चेतावनी मिली। हमारी तरफ से यह बिल्कुल पेशेवर तरीका नहीं था क्योंकि बार-बार चेतावनी के बावजूद हम पिच के डेंजर एरिया पर दौड़े। हमें इस पर काम करना होगा। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी ऐसा हुआ था।'

बता दें मिताली राज (56) और स्मृति मंधाना (26) के बीच पहले विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की बदौलत भारत ने तीन विकेट पर 137 रन बनाते हुए मैच 7 विकेट से जीता। भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले भारत ने अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 34 रनों से हराया था। ग्रुप-बी में भारत के फिलहाल दो मैचों में दो जीत के साथ 4 अंक हैं और वह दूसरे नंबर पर है।

टॅग्स :आईसीसी महिला टी-20 विश्व कपहरमनप्रीत कौरमिताली राजस्मृति मंधानाभारत vs पाकिस्तान

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या