ICC Women's T20 World Cup 2023: जीएस लक्ष्मी, वृंदा राठी और जननी नारायणन की तिकड़ी शामिल, समिति में तीन मैच रेफरी और 10 अंपायर, जानिए

ICC Women's T20 World Cup 2023: पहली बार है जब आईसीसी ने किसी विश्व कप के लिए सभी महिला मैच अधिकारियों के पैनल की घोषणा की। इस समिति में तीन मैच रेफरी और 10 अंपायर हैं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 2, 2023 03:23 PM2023-02-02T15:23:37+5:302023-02-02T15:24:43+5:30

ICC Women's T20 World Cup 2023 India GS Lakshmi, Vrinda Rathi and Janani Narayanan three match referees and 10 umpires in committee, know | ICC Women's T20 World Cup 2023: जीएस लक्ष्मी, वृंदा राठी और जननी नारायणन की तिकड़ी शामिल, समिति में तीन मैच रेफरी और 10 अंपायर, जानिए

भारत की जीएस लक्ष्मी, वृंदा राठी और जननी नारायणन की तिकड़ी भी शामिल है।

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी के लिए 13 महिलाओं के पैनल के नामों की घोषणा करना ऐतिहासिक क्षण है।महिलाओं की भागीदारी और दृश्यता को आगे बढ़ाने की आईसीसी की रणनीतिक महत्वाकांक्षा का हिस्सा है।समिति में सात ऐसे नाम है जो पहली बार विश्व कप में मैच अधिकारी की भूमिका में होंगे।

ICC Women's T20 World Cup 2023: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दक्षिण अफ्रीका में होने वाले आगामी महिला टी20 विश्व कप के लिए सभी महिला मैच अधिकारियों के पैनल (समिति) की घोषणा की जिसमें भारत की जीएस लक्ष्मी, वृंदा राठी और जननी नारायणन की तिकड़ी भी शामिल है।

यह पहली बार है जब आईसीसी ने किसी विश्व कप के लिए सभी महिला मैच अधिकारियों के पैनल की घोषणा की। इस समिति में तीन मैच रेफरी और 10 अंपायर हैं। आईसीसी के लिए 13 महिलाओं के पैनल के नामों की घोषणा करना ऐतिहासिक क्षण है। यह क्रिकेट में महिलाओं की भागीदारी और दृश्यता को आगे बढ़ाने की आईसीसी की रणनीतिक महत्वाकांक्षा का हिस्सा है।

इस समिति में सात ऐसे नाम है जो पहली बार विश्व कप में मैच अधिकारी की भूमिका में होंगे। यह घोषणा वैश्विक टूर्नामेंटों से जुडने वाली महिला अधिकारियों की संख्या में लगातार वृद्धि के बाद आई है। भारत की राठी और जननी इस महीने की शुरुआत में प्रतिष्ठित रणजी ट्रॉफी में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनी थीं।

यह दोनों पहली बार किसी टी20 विश्व कप में अंपायरिंग करेंगी। आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान ने कहा, ‘‘ हाल के वर्षों में महिला क्रिकेट तेजी से बढ़ा है और इसके भागीदार के तौर पर हम यह सुनिश्चित करने के लिए रास्ते बना रहे हैं कि अधिक महिलाओं को उच्चतम स्तर पर काम करने का मौका मिले।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ यह घोषणा हमारे इरादे को दर्शाता है। यह हमारी नयी यात्रा की शुरुआत है जहां पुरुषों और महिलाओं को हमारे खेल में समान अवसर मिलेगा। हम अपनी महिला मैच अधिकारियों का समर्थन जारी रखने और वैश्विक मंच पर उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

पिछले साल महिला विश्व कप और टी20 विश्व कप 2020 में आठ महिला मैच अधिकारी शामिल थी। दक्षिण अफ्रीका में चल रहे आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप में नौ महिला मैच अधिकारी शामिल है। क्लेयर पोलोसाक सबसे अनुभवी महिला अंपायरों में शामिल है। उन्होंने 2016 के बाद से हर महिला विश्व कप (टी20 और वनडे) में अंपायरिंग की है।

ऑस्ट्रेलिया की 34 साल की यह अंपायर अपने चौथे टी20 विश्व कप में अंपायरिंग करेंगी, जबकि इंग्लैंड की सू रेडफर्न, वेस्टइंडीज की जैकलीन विलियम्स और न्यूजीलैंड की किम कॉटन तीसरी बार महिला टी20 विश्व कप में मैच अधिकारी के तौर पर जुड़ेंगी। इस सूची में इंग्लैंड की अन्ना हैरिस सबसे कम उम्र की अंपायर है। वह महज 24 साल की उम्र में आईसीसी के एक बड़े टूर्नामेंट में पदार्पण करेंगी।

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के मैच अधिकारी: मैच रेफरी: जीएस लक्ष्मी (भारत), शैंड्रे फ्रिट्ज (दक्षिण अफ्रीका), मिशेल परेरा (श्रीलंका) अंपायर: सू रेडफर्न (इंग्लैंड), एलोइस शेरिडन (ऑस्ट्रेलिया), क्लेयर पोलोसाक (ऑस्ट्रेलिया), जैकलीन विलियम्स (वेस्टइंडीज), किम कॉटन (न्यूजीलैंड), लॉरेन एजेनबाग (दक्षिण अफ्रीका), अन्ना हैरिस (इंग्लैंड), वृंदा राठी (भारत), एन जननी (भारत), निमाली परेरा (श्रीलंका)।

Open in app