ICC T20I Rankings: विराट कोहली टॉप-10 से बाहर, श्रीलंका के खिलाफ दमदार प्रदर्शन से श्रेयष अय्यर ने लगाई रैंकिंग में छलांग

ICC T20I Rankings: आईसीसी टी20 रैंकिंग में विराट कोहली एक बार फिर टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। शीर्ष-10 में एकमात्र भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल हैं।

By विनीत कुमार | Published: March 02, 2022 2:56 PM

Open in App
ठळक मुद्देICC T20I बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष 10 से बाहर हुए विराट कोहली, केएल राहुल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज शामिल।रोहित शर्मा दो पायदान फिसलकर 13वें स्थान पर पहुंच गए, श्रेयष अय्यर को अच्छे प्रदर्शन का मिला फायदा।

नई दिल्ली: पूर्व कप्तान विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई तीन मैचों की सीरीज का हिस्सा नहीं थे। इसका खामियाजा उन्हें आईसीसी टी20 रैंकिंग में भी उठाना पड़ा है। वे एक बार फिर ICC T20I बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष 10 से बाहर हो गए। कप्तान रोहित शर्मा भी लखनऊ और धर्मशाला में श्रीलंकाई खिलाड़ियों के खिलाफ सामान्य प्रदर्शन के बाद दो पायदान खिसककर 13वें स्थान पर आ गए हैं। कोहली 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की T20 श्रृंखला के समापन के बाद 10वें स्थान पर थे। उन्हें उस सीरीज के आखिरी मैच और श्रीलंका के खिलाफ पूरी T20 सीरीज से आराम दिया गया था। कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ फॉर्म में वापसी के संकेत दिखाए थे, जब उन्होंने दूसरे टी 20 आई में अर्धशतक लगाया था।

इस बीच रोहित शर्मा जिनका पूर्णकालिक T20 कप्तान के रूप में कार्यभार संभालने के बाद रिकॉर्ड लगातार जीत का रहा है, वे श्रीलंका के खिलाफ दो मौकों पर दुष्मंथा चमीरा का शिकार होते नजर आए। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों में सिर्फ 50 रन बनाए।

श्रेयस अय्यर जो श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान शानदार फॉर्म में थे, बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में 27 स्थान के छलांग से 18वें पायदान पर पहुंच गए हैं। अय्यर ने पिछले महीने श्रीलंका के खिलाफ भारत की 3-0 की जीत के दौरान नाबाद तीन अर्धशतक बनाए। इस सीरीज में 27 वर्षीय अय्यर ने 174 के स्ट्राइक रेट से 204 रन बनाए।

वहीं, श्रीलंका सीरीज से बाहर रहे केएल राहुल शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। इस बीच श्रीलंका के पथुम निसानका रैंकिंग में 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने दूसरे मैच 75 रन बनाए थे। ऐसे में उनकी रैकिंग में छह स्थान का सुधार आया है। पाकिस्तान के बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पुरुषों के लिए ICC T20I बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 2 स्थानों पर कायम हैं।

आईसीसी टी20 गेंदबाजी रैंकिंग: भुवनेश्वर शीर्ष 20 में शामिल

गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार श्रीलंका के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के बाद 3 स्थान की उछाल के साथ 17वें स्थान पर पहुंच गए। वह शीर्ष 20 में एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं जबकि जसप्रीत बुमराह 3 स्थान गिरकर 28 वें स्थान पर हैं।

टेस्ट रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबादा तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के दम पर ये छलांग लगाई है। रबाडा ने दो मैचों की श्रृंखला के दौरान 10 विकेट हासिल किए। 

 

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगटी20विराट कोहलीरोहित शर्माश्रेयस अय्यरBhuvnesh Kumar
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या