आईसीसी टी20 विश्व कपः अफगानिस्तान के नए कप्तान राशिद खान, जानें कौन टीम के उप कप्तान होंगे

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने बयान में कहा, ‘‘आलराउंडर राशिद खान को टीम अफगानिस्तान का टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान नियुक्त किया गया है। नजीबुल्लाह जादरान को इस प्रारूप में राष्ट्रीय टीम का उप कप्तान बनाया गया है।’’

By भाषा | Published: July 06, 2021 8:50 PM

Open in App
ठळक मुद्देबायें हाथ के बल्लेबाज नजीबुल्लाह जादरान टीम के उप कप्तान होंगे।शानदार प्रदर्शन और नेतृत्व कौशल को ध्यान में रखते हुए किया है। राशिद को जुलाई 2019 में सभी प्रारूपों में टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था।

नई दिल्लीः स्टार लेग स्पिनर राशिद खान को यूएई में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए अफगानिस्तान की टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है।

बायें हाथ के बल्लेबाज नजीबुल्लाह जादरान टीम के उप कप्तान होंगे। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने बयान में कहा, ‘‘आलराउंडर राशिद खान को टीम अफगानिस्तान का टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान नियुक्त किया गया है। नजीबुल्लाह जादरान को इस प्रारूप में राष्ट्रीय टीम का उप कप्तान बनाया गया है।’’

बोर्ड ने कहा, ‘‘खेल के जाने माने वैश्विक चेहरों में से एक राशिद का चयन इस भूमिका के लिए एसीबी अध्यक्ष फरहान यूसेफजई की अगुआई में एसीबी के नेतृत्वकर्ताओं ने उनके अनुभव, वर्षों से राष्ट्रीय टीम के साथ खेलते हुए उनके शानदार प्रदर्शन और नेतृत्व कौशल को ध्यान में रखते हुए किया है। ’’

अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर राशिद

टी20 अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर चल रहे राशिद ने कहा कि अपने देश की सेवा करके वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं। राशिद ने ट्वीट किया, ‘‘मेरा इस पर विश्वास है कि कप्तान उतना ही अच्छा होता है जितनी अच्छी उसकी टीम होती है।

यह अफगानिस्तान है जिसने मुझे राशिद खान नाम दिया और यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं अब अपने देश और टीम की सेवा करूं। मेरे ऊपर विश्वास और भरोसे के लिए एसीबी अधिकारियों को धन्यवाद। यह स्वप्निल यात्रा है और मेरे प्रशंसकों का समर्थन महत्वपूर्ण रहेगा।’’

राशिद को जुलाई 2019 में सभी प्रारूपों में टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था

गौरतलब है कि राशिद इससे पहले अफगानिस्तान की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम की अगुआई करने से इनकार करते हुए कह चुके हैं कि उनका मानना है कि नेतृत्वकर्ता की तुलना में एक खिलाड़ी के रूप में वह अधिक उपयोगी हैं।

बाइस साल के राशिद को जुलाई 2019 में सभी प्रारूपों में टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ एकमात्र टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज में अफगानिस्तान की हार के बाद दिसंबर में असगर अफगान ने उनकी जगह ली थी।

टी20 विश्व कप 2021 के ग्रुप बी में अफगानिस्तान को इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है। बाकी दो टीमें क्वालीफायर के जरिए आएंगी। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद 2021 टी20 विश्व कप को हाल में भारत से यूएई स्थानांतरित किया गया था।

टॅग्स :राशिद खानअफगानिस्तान क्रिकेट बोर्डटी20अफगानिस्तान क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या