वनडे मैच 50 नहीं 40 ओवर का हो, सचिन तेंदुलकर के बाद इस खिलाड़ी ने दिया सुझाव, जानें क्या है कारण

टी20 क्रिकेट दुनिया भर में लोकप्रिय होता जा रहा है जिसका दुष्प्रभाव वनडे पर पड़ रहा है। टेस्ट क्रिकेट हालांकि अभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर बना हुआ है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 11, 2022 2:57 PM

Open in App
ठळक मुद्देएडम जंपा कुछ बदलाव के पक्षधर हैं।इंग्लैंड में 40 ओवरों के मैच खेले जाते हैं।उस्मान ख्वाजा का मानना है कि ओवर की संख्या कम करना उचित होगा।

मेलबर्नः  ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए एकदिवसीय क्रिकेट को रोमांचक बनाए रखने के लिए इसमें ओवरों की संख्या 50 के बजाय घटाकर 40 करने का सुझाव दिया है।

टी20 क्रिकेट दुनिया भर में लोकप्रिय होता जा रहा है जिसका दुष्प्रभाव वनडे पर पड़ रहा है। टेस्ट क्रिकेट हालांकि अभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर बना हुआ है। ख्वाजा हालांकि 50 ओवरों के प्रारूप को खत्म करने के पक्ष में नहीं है लेकिन वह और उनके साथी एडम जंपा इसमें कुछ बदलाव के पक्षधर हैं।

इंग्लैंड में 40 ओवरों के मैच खेले जाते हैं और ख्वाजा का मानना है कि ओवर की संख्या कम करना उचित होगा। उन्होंने एबीसी स्पोर्ट से कहा,‘‘ अब 50 ओवरों का मैच थोड़ा लंबा लगता है। अगर यह 40 ओवर का होगा 25 ओवर होने पर खिलाड़ी सोचेंगे कि अब केवल 15 ओवर बचे हैं और वह उसी तरह से अपने खेल में बदलाव करेंगे।’’

जंपा ने भी ख्वाजा की हां में हां मिलाते हुए कहा कि 50 ओवरों के प्रारूप को दिलचस्प बनाने के लिए इसमें कुछ बदलाव करने जरूरी हैं। जंपा ने कहा,‘‘या तो ओवरों की संख्या कम की जाए या इसमें कुछ और बदलाव किए जाएं जिससे यह दिलचस्प बना रहे।’’

टॅग्स :उस्मान ख्वाजासचिन तेंदुलकरआईसीसीआईसीसी टी20 वर्ल्ड कपऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या