ICC Rates Pitches 2023: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम, कोलकाता, लखनऊ, अहमदाबाद और चेन्नई की पिच औसत, आईसीसी रिपोर्ट पर हंगामा!

ICC Rates Pitches 2023: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की उस पिच को औसत करार दिया है जिस पर 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप का फाइनल खेला गया था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 8, 2023 11:58 AM2023-12-08T11:58:43+5:302023-12-08T11:59:52+5:30

ICC Rates Pitches For 2023 World Cup Final And Semi Final As 'Average' Narendra Modi Stadium in Ahmedabad Kolkata, Lucknow, Ahmedabad and Chennai ICC report | ICC Rates Pitches 2023: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम, कोलकाता, लखनऊ, अहमदाबाद और चेन्नई की पिच औसत, आईसीसी रिपोर्ट पर हंगामा!

file photo

Next
Highlightsआईसीसी मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने फाइनल के लिए पिच की रेटिंग दी है।जवागल श्रीनाथ ने दूसरे सेमीफाइनल के लिए इस्तेमाल की गई पिच को रेटिंग दी है। प्रोटियाज़ को 212 रन बनाने थे और जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी स्कोर का पीछा करना मुश्किल हो रहा था।

ICC Rates Pitches 2023: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम और ईडन गार्डन्स की पिचों को औसत रेटिंग दी है।  2023 विश्व कप फाइनल और दूसरे सेमीफाइनल के लिए किया गया था। आईसीसी रिपोर्ट के बाद बीसीसीआई में हंगामा मच गया है। आईसीसी मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने फाइनल के लिए पिच की रेटिंग दी है।

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने दूसरे सेमीफाइनल के लिए इस्तेमाल की गई पिच को रेटिंग दी है। कोलकाता में खेला गया दूसरा सेमीफाइनल कम स्कोर वाला मुकाबला था, जहां ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। प्रोटियाज़ को 212 रन बनाने थे और जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी स्कोर का पीछा करना मुश्किल हो रहा था।

भारत की हार के बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग ने कहा कि विकेट ने भारत पर उल्टा असर डाला। आईसीसी मैच रेफरी और जिम्बाब्वे के पूर्व बल्लेबाज एंडी पाइक्रॉफ्ट ने हालांकि मैदान की आउटफील्ड को बहुत अच्छा करार दिया। जिस पिच पर फाइनल खेला गया वह काफी धीमी थी। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को छह विकेट से हराकर खिताब जीता था।

भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में केवल 240 रन बना पाई। ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में लक्ष्य हासिल कर दिया। उसकी तरफ से सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने 120 गेंद पर 137 रन की लाजवाब पारी खेली। भारत लीग चरण में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रमशः कोलकाता, लखनऊ, अहमदाबाद और चेन्नई की जिन पिचों पर खेला था, आईसीसी ने उन्हें भी औसत करार दिया है।

भारत ने सेमीफाइनल में वानखेड़े स्टेडियम कि जिस पिच पर न्यूजीलैंड का सामना किया था, आईसीसी ने उसे ‘अच्छी’ रेटिंग दी है। इस मैच से पहले हालांकि मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया था कि कि भारत ने पिच बदलवा दी थी और यह मैच नई पिच के बजाय पहले इस्तेमाल की गई पिच पर खेला गया था।

आईसीसी ने कोलकाता के ईडन गार्डंस की उस पिच को भी औसत करार दिया है जिस पर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला गया था। इस कम स्कोर वाले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 49.4 ओवर में 212 रन पर समेट दिया था।

ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद 47.2 ओवर में सात विकेट होकर लक्ष्य हासिल किया था। आईसीसी के मैच रेफरी और भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने हालांकि ईडन गार्डंस की आउटफील्ड को बहुत अच्छा करार दिया।

Open in app