ICC Rankings: 1155 दिन के बाद नंबर वन से हटे बाबर, कप्तान से आगे निकले मोहम्मद रिजवान, पाक के तीसरे खिलाड़ी, जानें रोहित शर्मा का हाल

ICC Rankings: नए बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया है। असाधारण प्रदर्शन के बाद टी20ई एमआरएफ टायर्स आईसीसी मेन्स प्लेयर रैंकिंग के शिखर पर पहुंच है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 07, 2022 5:36 PM

Open in App
ठळक मुद्देमोह. रिजवान T20I रैंकिंग चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने वाले पाकिस्तान के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं।लैंडमार्क को पहले बाबर आजम और मिस्बाह-उल-हक ने तोड़ा है।रिजवान ने एशिया कप अब तक 3 मैचों में 192 रन बनाकर अग्रणी स्कोरर हैं।

ICC Rankings: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की गद्दी उनके डिप्टी और टीम के साथी मोहम्मद रिजवान ने छीन ली है। आईसीसी रैंकिंग में विकेटकीपर-बल्लेबाज अब नया नंबर 1 बल्लेबाज बन गया है और उसने अपने कप्तान को नंबर एक स्थान से हटा दिया है। रिजवान ने एशिया कप अब तक 3 मैचों में 192 रन बनाकर अग्रणी स्कोरर हैं।

मोहम्मद रिजवान बाबर आजम को पछाड़ते हुए दुनिया के नए नंबर 1 रैंक वाले T20I बल्लेबाज बन गए हैं। मोहम्मद रिजवान हांगकांग और भारत के खिलाफ ग्रुप स्टेज मैचों में पाकिस्तान के अकेले योद्धा थे। क्रमशः 78 * और 71 * रन बनाए और अपनी टीम को बैक-टू-बैक जीत दर्ज करने में भी मदद की।

बाबर और मिस्बाह-उल-हक के बाद रिजवान T20I रैंकिंग चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने वाले पाकिस्तान के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। बाबर अपने करियर (7 सितंबर तक) में 1155 दिनों के लिए T20I बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष पर रहा है। पथुम निसानका ने एशिया कप में अपने शानदार प्रदर्शन किया। निसानका ने अपने पिछले तीन मैचों में 20, 35 और 52 के स्कोर बनाए हैं।

अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमानुल्ला गुरबाज सबसे बड़े मूवर्स में से एक हैं, जो सुपर फोर क्लैश में श्रीलंका के खिलाफ 84 रन बनाकर नंबर 15 पर चौदह स्थान हासिल कर चुके हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी श्रीलंका के खिलाफ 72 रन की पारी के बाद चार पायदान के फायदे से 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में तीन पायदान के फायदे से 14वें स्थान पर पहुंच गए जबकि सूर्यकुमार यादव एक स्थान के नुकसान से चौथे स्थान पर खिसक गए।

रोहित (612 रेटिंग अंक) ने मंगलवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में एशिया कप सुपर चार मैच में श्रीलंका के खिलाफ 41 गेंद में 72 रन बनाकर तीन स्थान की छलांग लगाई। सूर्यकुमार (775 रेटिंग अंक) हांगकांग के खिलाफ सिर्फ 29 गेंद में 68 रन के शानदार प्रदर्शन को पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ बड़े मुकाबलों में दोहराने में नाकाम रहे।

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को चार स्थान का फायदा हुआ है और वह पाकिस्तान के खिलाफ 60 रन बनाकर 29वें स्थान पर हैं। दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (आठ पायदान के फायदे से 50वें) और युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (28 पायदान के फायदे से 62वें) भी गेंदबाजी रैंकिंग में आगे बढ़ने में सफल रहे हैं। ऑलराउंडर की सूची में हार्दिक पंड्या पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमानुल्ला गुरबाज भी सुपर चार मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ 84 रन की पारी के बाद 14 पायदान के फायदे से 15वें स्थान पर पहुंच गए। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड (792) और अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (256) क्रमशः गेंदबाजी और ऑलराउंडर सूची में शीर्ष पर हैं।

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगएशिया कपपाकिस्तान क्रिकेट टीमबाबर आजमरोहित शर्मा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या