ICC वनडे रैंकिंग: कोहली, रोहित ने बरकरार रखे शीर्ष दो स्थान, आयरलैंड के खिलाड़ियों को इंग्लैंड पर जीत से फायदा

ICC ODI rankings: आईसीसी की वनडे रैंकिंग में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने पहले दो स्थान बरकरार रखे हैं, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में जोरदार जीत से आयरलैंड के खिलाड़ियों को हुआ फायदा

By भाषा | Published: August 05, 2020 6:29 PM

Open in App
ठळक मुद्देविराट कोहली औऱ रोहित शर्मा ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान बरकरार रखा हैइंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में दमदार प्रदर्शन से आयरलैंड के खिलाड़ियों को हुआ रैंकिंग में फायदा

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान बरकरार रखे जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बुधवार को जारी इस ताजा सूची में गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर कायम हैं।

कोहली ने 871 अंक के साथ शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाये रखा। रोहित (855) और पाकिस्तान के बाबर आजम (829) उनके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। वहीं बुमराह 719 अंक के साथ गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हैं जिसमें न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट पहले स्थान पर हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ जीत से आयरलैंड के खिलाड़ियों को रैंकिंग में फायदा

बल्लेबाजी सूची में आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी साउथम्पटन में इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम मैच में 113 रन की पारी खेलने के बाद चार पायदान के फायदे से 42वें स्थान पर जबकि उप कप्तान पॉल स्टर्लिंग अपनी 142 रन की पारी से 26वें स्थान पहुंच गये।

कर्टिस कैम्फर ने पहली श्रृंखला में प्रभावित किया और वह दो बार बल्लेबाजी के लिये उतरे और दोनों बार अर्धशतक जमाने में सफल रहे जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में 191वें स्थान से प्रवेश करने में सफल रहे। गेंदबाजी सूची में आयरलैंड के तेज गेंदबाज क्रेग यंग ने श्रृंखला में छह विकेट हासिल किये जिससे वह 40 पायदान के फायदे से अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 89वें स्थान पर पहुंच गये जबकि मार्क एडेर (छह पायदान के लाभ से 138वें स्थान) और जोशुआ लिटिल (38 पायदान के फायदे से 146वें स्थान) भी सूची में ऊपर की ओर बढ़ने में सफल रहे।

इयोन मोर्गन को आयरलैंड के खिलाफ शतक से रैंकिंग में एक स्थान का फायदा

इस श्रृंखला में इंग्लैंड ने 2-1 से जीत हासिल की थी। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने अंतिम वनडे में शतक जड़ा था, उन्हें एक पायदान का फायदा मिला और वह 22वीं रैंकिंग पर हैं।

वहीं जॉनी बेयरस्टो एक पायदान के फायदे से 13वें स्थान पर पहुंच गये। सैम बिलिंग्स 132 रन जुटाने के बाद रैंकिंग में 146वें स्थान से प्रवेश करने में सफल रहे।

इंग्लैंड के गेंदबाजों में लेग स्पिनर आदिल राशिद 29वें से 25वें स्थान पर पहुंच गये। इंग्लैंड को श्रृंखला में मिली जीत से आईसीसी पुरूष विश्व कप सुपर लीग में 20 अंक मिले जिसमें 13 टीमें भारत में होने वाले अगले 2023 विश्व कप के लिये सीधे क्वालीफाइंग स्थान हासिल करने की कोशिश करेंगी। आयरलैंड के 10 अंक हैं। 

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगविराट कोहलीरोहित शर्माजसप्रीत बुमराहआयरलैंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या