आईसीसी वनडे रैंकिंग: राशिद बने 'टॉप' पर पहुंचने वाले पहले अफगान खिलाड़ी, बल्लेबाजों में रोहित-धवन ने लगाई छलांग

राशिद खान अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बन गये हैं जिन्होंने आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है।

By विनीत कुमार | Published: September 30, 2018 2:28 PM

Open in App

नई दिल्ली, 30 सितंबर: हाल में खत्म हुए एशिया कप में शानदार प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान के बेहतरीन स्पिन गेंदबाज राशिद खान आईसीसी वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर-एक ऑलराउंडर बन गये हैं। राशिद का एशिया कप गेंदबाजी में प्रदर्शन शानदार रहा था।

साथ ही बैटिंग में भी उनका प्रदर्शन उम्दा रहा। एशिया कप में राशिद ने 10 विकेट झटके और टॉप-10 गेंदबाजों की लिस्ट में शीर्ष पर रहे। साथ ही राशिद ने बैट से भी कमाल किया और 43.50 की औसत से 87 रन बनाये। 

राशिद अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बन गये हैं जिन्होंने आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। अफगानिस्तान की टीम का प्रदर्शन टूर्नामेंट में सराहनीय रहा। अफगानिस्तान ने श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी टीमों हराया और सुपर-4 में जगह पक्की की जहां से उन्हें बाहर होना पड़ा।

राशिद इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के दम पर आईसीसी की ऑलराउंडर रैंकिंग में 67 अंक हासिल करते हुए छह स्थान ऊपर छलांग लगाई और शीर्ष पर मौजूद शाकिब-अल-हसन के पीछे छोड़ा। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी भी एक स्थान पर ऊपर चौथे पायदान पर पहुंच गये हैं। नबी ने एशिया कप में पांच विकेट झटके और साथ ही 134 रन भी बनाये।

आईसीसी की वनडे की गेंदबाजों की रैंकिंग में भी राशिद खान ने एक बार फिर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। वहीं, 17 साल के मुजीब-उर-रहमा ने 15 स्थान ऊपर 8वें पायदान पर जगह बनाई है। मुजीब ने एशिया कप में 7 विकेट झटके। वहीं, नबी दो स्थान ऊपर 15वें पायदान पर पहुंच गये हैं। गेंदबाजी रैकिंग में जसप्रीत बुमराह पहले स्थान पर हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग की बात करें तो रोहित शर्मा दो स्थान ऊपर दूसरे पायदान पर पहुंच गये हैं। शिखर धवन ने चार स्थान की छलांग लगाई है और पांचवें पायदान पर हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग विराट कोहली शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि वह एशिया कप में नहीं खेले थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के जो रूट हैं।

वहीं, बल्लेबाजी रैकिंग में बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम 16वें और पाकिस्तान के इमाम-उल-हक 15 स्थान पर 27वें पायदान पर पहुंचे हैं। शोएब मलिक 12 स्थान ऊपर 42वें पायदान पर हैं।

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगराशिद खानशिखर धवनविराट कोहलीरोहित शर्माजसप्रीत बुमराहएशिया कप

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या