आईसीसी ने महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए यूनिसेफ के साथ की साझेदारी

ICC and UNICEF: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप में यूनिसेफ के साथ साझेदारी का ऐलान किया है

By भाषा | Published: December 20, 2019 2:48 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2020 के लिए यूनिसेफ के साथ की साझेदारीआईसीसी ने पुरुष वर्ल्ड कप के दौरान ‘वन डे फॉर चिल्ड्रन’ मुहिम से 180000 डॉलर जमा किये थे

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2020 में यूनिसेफ के साथ साझेदारी का ऐलान किया जिसमें फोकस क्रिकेट के जरिये महिला और कन्या सशक्तिकरण पर होगा।

इस साझेदारी के तहत आईसीसी महिलाओं और कन्याओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिये धन जुटाने में यूनिसेफ को मंच प्रदान करेगा।

यूनिसेफ ने पुरुष विश्व कप के दौरान ‘वन डे फॉर चिल्ड्रन’ मुहिम से 180000 डॉलर जमा किये थे । यह पैसा अफगानिस्तान में लड़कियों के क्रिकेट की एक परियोजना को गया। महिला विश्व कप 2020 से जमा होने वाला पैसा भी इसी तरह की परियोजना को जायेगा।

आईसीसी सीईओ मनु साहनी ने कहा,‘‘हमें आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में यूनिसेफ के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है । क्रिकेट की दुनिया भर में असाधारण पहुंच है और इसके जरिये लड़कियों को सशक्त बनाने की मुहिम में हम मंच प्रदान करेंगे।’’

आईसीसी और यूनिसेफ की साझेदारी 2015 में शुरू हुई थी। इसके जरिये क्रिकेट खेलने वाले देशों में क्रिकेट के मार्फत महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण के लिये कई कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं।

टॅग्स :आईसीसीआईसीसी महिला टी20 विश्व कप

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या