कोई खिलाड़ी क्यों नहीं ले सकता धोनी और युवराज की जगह, टीम इंडिया के पूर्व सेलेक्टर एसएसके प्रसाद ने बताया इसका कारण

युवराज सिंह ने पिछले साल संन्यास ले लिया था, जबकि धोनी के रिटायरमेंट को लेकर लगातार अटकलें लगाई जा रही हैं।

By सुमित राय | Published: March 09, 2020 7:17 AM

Open in App
ठळक मुद्देएमएसके प्रसाद का मानना है कि धोनी और युवराज की जगह लेना किसी खिलाड़ी के लिए इतना आसान नहीं है।प्रसाद ने कहा कि कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो धोनी और युवराज के नक्शे कदम पर चल सके।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने पिछले साल आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद से कोई मैच नहीं खेल है और लगातार उनके संन्यास की अटकलें लगाई जाती रही हैं, जबकि टीम स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह ने पिछले साल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कह दिया था। लेकिन इसके बावजूद अभी तक भारतीय टीम में इन दोनों खिलाड़ियों का रिप्लेसमेंट नहीं आया है। पूर्व भारतीय चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद का मानना है कि धोनी और युवराज की जगह लेना किसी खिलाड़ी के लिए इतना आसान नहीं है।

बता दें कि एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को 3 आईसीसी ट्रॉफी दिलाई थी, जबकि युवराज ने हर विभाग में टीम को मजबूती दी थी। एमएसके प्रसाद का मानना है कि धोनी और युवराज जब ने मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी के दम पर कई मैचों में भारत को बहुत करीबी जीत दिलाई। दोनों ही विपक्षियों पर आक्रमण करने के लिए जाने जाते थे।

एमएसके प्रसाद ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा, 'धोनी और युवराज का कोई रिप्लेसमेंट नहीं हो सकता। कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो इनके नक्शे कदम पर चल सके।' उन्होंने आगे कहा, 'धोनी और युवराज भारतीय क्रिकेट के लीजेंड्स हैं। मैं कोई भी दूसरा ऐसा खिलाड़ी नहीं देख सकता, जो इनकी जगह ले सके। ऐसा करना कठिन है। हमारा मूल काम है नई प्रतिभाओं को तलाशना और उन्हें तैयार करना। यही हमने किया है।'

बता दें कि एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद धोनी ने साल 2011 में भारतीय टीम को आईसीसी वर्ल्ड कप दिलाया था। 2013 में टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया। इस दौरान युवराज सिंह का भी काफी योगदान रहा और उन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी के साथ-साथ फील्डिंग दे फैंस का दिल जीता।

हाल ही में एमएसके प्रसाद कहा था कि धोनी रिटायरमेंट को लेकर क्लियर हैं और वह इसके बारे में चयनकर्ताओं को बता चुके हैं। प्रसाद ने कहा था, 'एमएस अपने फ्यूचर को लेकर एकदम क्लीयर हैं, जो वो मुझे और टीम मैनेजमेंट को बता भी चुके हैं। मैं इसका खुलासा नहीं कर सकता क्योंकि यह कॉन्फिडेंशियल है। यह अच्छा रहेगा कि जो भी उनके, सिलेक्शन कमिटी और टीम मैनेजेमेंट के बीच तय हुआ है वो यहीं तक रहे।'

टॅग्स :एमएस धोनीयुवराज सिंहभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या