Ind vs SA, 1st ODI: इंडिया-साउथ अफ्रीका मैच से पहले नाग देवता की शरण में पहुंचा क्रिकेट संघ, जानें क्या है वजह

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच 12 मार्च को धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाना है।

By सुमित राय | Published: March 11, 2020 12:39 PM2020-03-11T12:39:31+5:302020-03-11T12:39:31+5:30

HPCA officials pray to Snake God to keep rains away in Dharamsala ahead of India vs South Africa 1st ODI Match | Ind vs SA, 1st ODI: इंडिया-साउथ अफ्रीका मैच से पहले नाग देवता की शरण में पहुंचा क्रिकेट संघ, जानें क्या है वजह

HPCA भारत-साउथ अफ्रीका मैच से पहले नाग देवता से कामना की है।

googleNewsNext
Highlightsबारिश की बाधा से बचने के लिए हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन इंद्रू नाग मंदिर में खास पूजा की है।पुरानी मान्यता है कि मैच से पहले नाग देवता पूजा नही करने पर बारिश होती है और मैच को रद्द करना पड़ता है।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला में खेला जाना है, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि मैच में बारिश बाधा डाल सकती है। बारिश की बाधा से बचने के लिए हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन इंद्रू नाग मंदिर में खास पूजा की है और बारिश ना होने की कामना की है।

अधिकांश स्थानीय लोगों की तरह का मानना है कि इंद्रू नाग मंदिर में पूजा नहीं करने के कारण यहां मैच के दौरान बारिश होती है और मैच को रद्द करना पड़ता है। लेकिन इस बार HPCA ने जोखिम नहीं उठाया है और नाग देवता से कामना की है।

इंडियन एक्प्रेस ने मैक्लॉडगंज के एक कैब ड्राइवर इंदर ठाकुर के हवाले से लिखा है कि 'पहाड़ो का कोई भरोसा नहीं.. यहां कभी बारिश है तो कभी धूप।' इंदर का मानना है कि इंद्रू नाग मंदिर में पूजा नहीं करने के कारण ही पिछले साल भारत और साउथ अफ्रीका के बीच धर्मशाला में खेला जाने वाला टी20 मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

रिपोर्ट के अनुसार HPCA के सचिव सुमित शर्मा ने बताया, 'हां, हमारे कुछ अधिकारियों ने इंद्रू नाग मंदिर में पिछले हफ्ते पूजा की थी। पिछला मैच बारिश की वजह से यहां नहीं कराया जा सका था, लिहाजा हम किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं।'

बता दें कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 12 मार्च को दोपहर 12.30 बजे से धर्मशाला में खेला जाएगा। इसके बाद सीरीज का दूसरा मैच 15 मार्च को लखनऊ और तीसरा मैच 18 मार्च को कोलकाता में खेला जाएगा।

Open in app