कम विकेट लेकर भी भारतीय अंडर-19 टीम में कैसे चुने गए अर्जुन तेंदुलकर? चयनकर्ताओं ने दिया ये जवाब

अर्जुन ने कूच बेहर ट्रॉफी (अंडर-19) में 18 विकेट झटके, लेकिन वह इस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में 43वें नंबर पर रहे।

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 08, 2018 12:09 PM

Open in App

नई दिल्ली, 08 जून: महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भारत की अंडर-19 टीम में अपने बेटे अर्जुन तेंदुलकर के चयन पर खुशी जताई है। बीसीसीआई ने गुरुवार को श्रीलंका दौरे के लिए घोषित भारतीय टीम में अर्जुन तेंदुलकर को चुना। इस दौरे के लिए घोषित दो टीमों में से अर्जुन को दो चार दिनी मैचों के लिए चुना गया। हालांकि, इस दौरे की वनडे टीम में उनका चयन नहीं किया गया। जुलाई में होने वाले श्रीलंका के इस दौरे के लिए अनुज रावत और आर्यन जुयाल भारतीय टीम के कप्तान होंगे। 

कैसे हुआ अर्जुन तेंदुलकर का अंडर-19 टीम में चयन

6 फीट 1 इंच लंबे अर्जुन तेंदुलकर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज और मिडिल ऑर्डर बैट्समैन हैं। लेकिन जिस तरह से अर्जुन का चयन अंडर-19 टीम के लिए किया गया, उसकी प्रक्रिया काफी रोचक है। भारत की अंडर-19 टीम को चुनने वाले तीन चयनकर्ता आशीष कपूर, ज्ञानेंद्र और राकेश पारीख हैं। अर्जुन ने कूच बेहर ट्रॉफी (अंडर-19) में कुल 18 विकेट झटके, जिसमें एक बार पांच विकेट लेना भी शामिल है। लेकिन वह इस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 43वें नंबर पर रहे। ऐसे में ये सवाल उठना लाजिमी है कि तो आखिर उनका चयन भारतीय अंडर-19 टीम में कैसे हुआ? (और पढ़ें- श्रीलंका दौरे के लिए भारत की अंडर-19 टीम में अर्जुन तेंदुलकर का चयन)

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 'बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, अगर आप लिस्ट को देखें तो अर्जुन एकमात्र विशुद्ध तेज गेंदबाज हैं, जिनके नाम 15 से ज्यादा विकेट दर्ज हैं। उनसे ज्यादा विकेट लेने वाले ज्यादातर गेंदबाज स्पिनर हैं। इनमें से सिर्फ अजय देव गौड़ा (33 विकेट) ही ऑलराउंडर हैं। लेकिन वह मीडियम पेसर हैं जबकि अर्जुन फास्ट बॉलर हैं।'

रोचक बात ये कि कूच बेहर ट्रॉफी में 50 विकेट लेने वाले आयुष जमवाल का चयन भारतीय अंडर-19 टीम में नहीं किया गया क्योंकि उनकी उम्र ज्यादा हो चली है। इस अधिकारी ने कहा कि उन्हें बीसीसीआई और कोच राहुल द्रविड़ से साफ निर्देश मिला है कि जो खिलाड़ी इस साल 19 से ज्यादा के हो जाएंगे उनको न चुना जाए और उन्हें रणजी खेलने दिया जाए।

साथ ही चयन समिति का ये भी कहना है कि हाल ही में ऊना में वेस्ट और साउथ जोन के बीच खेले गए जोनल अंडर-19 मैच में भी अर्जुन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 37 रन देकर 4 विकेट झटके थे, जिसमें एक ही स्पैल में लिए गए तीन विकेट भी शामिल हैं। (और पढ़ें- सलमान खान ने किया खुलासा, क्यों कोहली नहीं धोनी को करते हैं पसंद ?)

इस अधिकारी ने कहा, 'बहुत से लोगों को नहीं पता है कि ऊना में अंडर-19 जोनल मैच हो रहे हैं और अर्जुन ने उसमें अच्छा प्रदर्शन किया है।'

अर्जुन तेंदुलकर ने टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज और सचिन तेंदुलकर के करीबी दोस्त सुब्रतो बनर्जी से ट्रेनिंग ली है। अर्जुन इससे पहले टीम इंडिया के लिए नेट्स में भी गेंदबाजी कर चुके हैं और हाल ही में बीसीसीआई द्वारा धर्मशाला में आयोजित तेज गेंदबाजों के कैंप में भी शामिल हुए थे। 

इस श्रीलंका दौरे के लिए डब्ल्यूवी रमन को भारतीय अंडर-19 टीम का कोच बनाया गया है क्योंकि उस समय राहुल द्रविड़ भारत-ए टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर होंगे। (और पढ़ें- T20 में ऐसा करने वाली पहली भारतीय बनीं मिताली राज, 6 क्रिकेटर पहले कर चुकी हैं ऐसा)

टॅग्स :अर्जुन तेंदुलकरबीसीसीआईसचिन तेंदुलकरराहुल द्रविड़कूच बिहार ट्रॉफी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या