रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: February 15, 2021 9:06 PM

Open in App

नयी दिल्ली, 15 फरवरी सोमवार को रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि72 टूलकिट लीड पुलिस

दिशा, निकिता, शांतनु ने ‘टूलकिट’ बनायी: दिल्ली पुलिस

नयी दिल्ली, दिल्ली पुलिस ने सोमवार को कहा कि जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि ने दो अन्य संदिग्धों निकिता जैकब और शांतनु के साथ मिलकर किसानों के विरोध प्रदर्शन से संबंधित ‘‘टूलकिट’’ बनायी और उसे सोशल मीडिया पर साझा किया।

प्रादे54 उप्र लीड प्रियंका

अपने पूंजीपति मित्रों की जमाखोरी के लिए कानून बना रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी : प्रियंका गांधी

लखनऊ/बिजनौर, केन्द्र के नए कृषि कानूनों को पूंजीपतियों के लिए लाभकारी बताते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत राजग सरकार पर आरोप लगाया कि वह ‘अपने पूंजीपति मित्रों की जमाखोरी को बढ़ावा देने वाले कानून बना रहे हैं।’’

प्रादे92 महाराष्ट्र दूसरीलीड दुर्घटना

महाराष्ट्र के जलगांव में ट्रक पलटने से 15 व्यक्तियों की मौत, पांच घायल

जलगांव (महाराष्ट्र), महाराष्ट्र के जलगांव जिले में श्रमिकों को लेकर जा रहे एक ट्रक के पलट कर सड़क किनारे गड्ढे में गिरने से 15 व्यक्तियों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। यह जानकारी पुलिस ने दी।

प्रादे74 बंगाल ममता भोजन

ममता ने गरीबों के लिए पांच रुपए में भोजन की योजना शुरू की

कोलकाता, पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को 'मां’ योजना की डिजिटल तरीके से शुरुआत की, जिसके तहत राज्य सरकार निर्धनों को पांच रुपए के किफायती मूल्य पर भोजन मुहैया कराएगी।

दि30 न्यायालय पत्रकार लीड केरल

न्यायालय ने पत्रकार कप्पन को केरल में बीमार मां से मिलने के लिए पांच दिन की जमानत दी

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने हाथरस जाते समय रास्ते में गिरफ्तार किए गए पत्रकार सिद्दीक कप्पन को अपनी बीमार मां से मिलने जाने के लिए सोमवार को पांच दिन की अंतरिम जमानत दे दी।

प्रादे57 असम बोरा साक्षात्कार

एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन में कुछ भी गलत नहीं, यह सांप्रदायिक पार्टी नहीं है: रिपुन बोरा

शिवसागर (असम), कांग्रेस की असम इकाई के अध्यक्ष रिपुन बोरा ने सोमवार को कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के साथ गठबंधन करने में कुछ भी गलत नहीं है और यह पार्टी सांप्रदायिक नहीं है तथा इसे ‘अछूत’ नहीं माना जा सकता।

दि68 न्यायालय दूसरी लीड व्हाट्सऐप

आप दो-तीन हजार अरब डॉलर की कंपनी हो सकते हैं लेकिन लोग निजता को ज्यादा अहमियत देते हैं : न्यायालय

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को व्हाट्सऐप से कहा, ‘आप दो या तीन हजार अरब डॉलर की कंपनी हो सकते हैं लेकिन लोग पैसे से ज्यादा अपनी निजता को अहमियत देते हैं।’

प्रादे131 लीड जयशंकर

राज्यों के विकास के लिए जापान का सहयोग अंतरराष्ट्रीय नीतियों का उदाहरण : जयशंकर

गुवाहाटी, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि राज्यों के विकास के लिए जापान का सहयोग अंतरराष्ट्रीय नीतियों का उदाहरण है तथा भारत की ‘ऐक्ट ईस्ट’ नीति को लागू करने में असम का महत्वपूर्ण स्थान है ।

दि22 कांग्रेस रसोई गैस

संवाददाता सम्मेलन में सिलेंडर के साथ पहुंचीं कांग्रेस प्रवक्ता, रसोई गैस के दाम घटाने की मांग की

नयी दिल्ली, कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी के विरोध में सोमवार को सिलेंडर के साथ संवाददाता सम्मेलन में पहुंचीं और सरकार से बढ़ी हुई कीमतें तत्काल वापस लेने की मांग की।

दि6 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 11,649 नए मामले, 90 और लोगों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 11,649 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,09,16,589 हो गई। वहीं, इस महीने में नौंवी बार संक्रमण से एक दिन में 100 से कम लोगों की मौत हुई।

वि31 इंडोनेशिया लीड भूस्खलन

इंडोनेशिया में भारी बारिश से भूस्खलन, 10 व्यक्तियों की मौत, नौ लापता

नगनजुक (इंडोनेशिया), इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में मूसलाधार बारिश के बाद भूस्खलन होने से कम से कम 10 व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि चार बच्चों समेत नौ अन्य लापता हो गये।

वि8 अमेरिका ट्रंप महाभियोग अदालत

महाभियोग में बरी होने के बाद भी ट्रंप की मुश्किलें बरकरार

वाशिंगटन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भले ही दूसरे महाभियोग में बरी हो गए हों लेकिन उन्हें कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) पर हमला मामले में अदालती मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है।

अर्थ31 लीड शेयर

बैंक, वित्तीय शेयरों में तेजी से सेंसेक्स पहली बार 52,000 के ऊपर, निफ्टी भी रिकार्ड ऊंचाई पर

मुंबई, वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच बैंक और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बीएसई सेंसेक्स सोमवार को पहली बार 52,000 अंक के ऊपर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी 15,300 के ऊपर निकल गया।

अर्थ28 लीड थोक मुद्रास्फीति

विनिर्मित वस्तुओं के महंगे होने से जनवरी में थोक मुद्रास्फीति बढ़कर 2.03 प्रतिशत

नयी दिल्ली, खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी के बाद भी थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति जनवरी 2021 में बढ़कर 2.03 प्रतिशत हो गयी। इसका मुख्य कारण विनिर्मित वस्तुओं के दाम में तेजी आना है। ताजे आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली।

खेल11 खेल भारत लीड चाय

कोहली और अश्विन के अर्धशतक, भारत की बढ़त 416 रन पर पहुंची

चेन्नई, विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन ने बल्लेबाजी के लिये मुश्किल पिच पर अर्धशतक जमाकर सोमवार को यहां भारत की इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में कुल बढ़त 416 रन पर पहुंचा दी।

खेल9 खेल टेनिस लीड ओपन

नडाल और मेदवेदेव आस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में

मेलबर्न, विश्व रैंकिग में दूसरे स्थान पर काबिज स्पेन के रफेल नडाल सोमवार को 13वीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

खेल23 खेल ओझा संन्यास

ओझा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

इंदौर, भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा ने लगभग दो दशक तक घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद खेल के सभी प्रारूपों से सोमवार को संन्यास की घोषणा की।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या