फर्जी डिग्री मामले में बढ़ी T20 कप्तान हरमनप्रीत कौर की मुश्किल, छिन गई डीएसपी रैंक

अर्जुन अवॉर्ड हासिल कर चुकीं हरमनप्रीत 1 मार्च को डीएसपी के तौर पर पंजाब पुलिस से जुड़ी थीं। उन्होंने 2011 की ग्रेजुएशन डिग्री जमा कराई थी।

By विनीत कुमार | Published: July 10, 2018 01:04 PM2018-07-10T13:04:32+5:302018-07-10T13:35:06+5:30

harmanpreet kaur punjab police dsp rank withdrawn over fake degree row | फर्जी डिग्री मामले में बढ़ी T20 कप्तान हरमनप्रीत कौर की मुश्किल, छिन गई डीएसपी रैंक

Harmanpreet Kaur

googleNewsNext

नई दिल्ली, 10 जुलाई: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर से पंजाब पुलिस में डीएसपी का पद छीन लिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार पुलिस ने जांच में उनकी ग्रेजुएशन की डिग्री को फर्जी पाया है। अर्जुन अवॉर्ड हासिल कर चुकीं हरमनप्रीत 1 मार्च को डीएसपी के तौर पर पंजाब पुलिस से जुड़ी थीं। उन्होंने 2011 की ग्रेजुएशन डिग्री जमा कराई थी जिसे मेरठ के चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी की ओर से जारी किया गया था।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार पंजाब सरकार इस पूरे मामले पर कोई सख्त कदम नहीं उठाना चाहती और ऐसे में संभव है कि उन्हें 12वीं के आधार पर कॉन्सटेबल की नौकरी मिल सकती है। वैसे, अगर पंजाब पुलिस ने इस मामले में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की तो हरमनप्रीत का अर्जुन अवॉर्ड भी छीन सकता है।

यह भी पढ़ें- अपनी बायोपिक में इस एक्ट्रेस को देखना चाहती हैं मिताली राज, अगले साल रिलीज होगी फिल्म

पंजाब आर्म्ड पुलिस, जालंधर ने हरमनप्रीत की डिग्री की जांच मेरठ यूनिवर्सिटी से कराई थी। इसके बाद ये पुष्टि हुई कि उनकी डिग्री में जो रोल नंबर है उसका रिकॉर्ड यूनिवर्सिटी के रिकॉर्ड में नहीं है। इस पूरे मामले पर फिलहाल हरमनप्रीत कौर की ओर से कोई बयान नहीं आया है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार हरमनप्रीत से संपर्क करने पर उन्होंने बताया, 'मैं अभी ठीक नहीं हूं और आराम कर रही हूं। आपको इस बारे में बाद में बाद में बताती हूं।'

हालांकि, हरमनप्रीत कौर की मैनेजर ने बताया है कि पंजाब पुलिस ने उन्हें कोई चिट्ठी नहीं मिली है। न्यूजी एजेंसी हरमनप्रीत के अनुसार, 'हमें पंजाब पुलिस से कोई आधिकारिक चिट्ठी नहीं मिली है। उन्होंने यही डिग्री रेलवे के पास भी जमा कराया था। यह फर्जी कैसे हो सकता है।'

रिपोर्ट्स के अनुसार हरमनप्रीत अभी भारत में ही हैं लेकिन कुछ दिनों में ब्रिटेन जाने वाली हैं। वहां उन्हें टीम लंकाशायर थंडर की ओर से इंग्लैंड के किया सुपर लीग में खेलना है। वह 15 जुलाई को ब्रिटेन रवाना हो सकती हैं।

हरमनप्रीत ने हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी भारतीय टीम की कमान संभाली थी। हरमनप्रीत ने 2016 में भी इतिहास रचा था जब वह ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग में खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं। उनसे सिडनी थर्डर ने करार किया था।

हरमनप्रीत पिछले साल उस समय चर्चा में आईं जब उन्होंने आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में अकेले दम पर भारत को जीत दिलाई। हरमनप्रीत ने उस मैच में 171 रन बनाए। उनकी शानदार पारी की बदौलत भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 281 रन बनाए और आखिरकार 36 रनों से जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई।

यह भी पढ़ें- दक्षिण अफ्रीका की दो महिला क्रिकेटर्स ने आपस में की शादी

Open in app