Harmanpreet Kaur: मिताली राज ने लिया संन्यास, श्रीलंका के खिलाफ इस खिलाड़ी को बनाया गया कप्तान, दिग्गज गेंदबाज टीम से बाहर

Harmanpreet Kaur: श्रीलंका के सीमित ओवरों के आगामी दौरे के लिए हरमनप्रीत कौर को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। झूलन गोस्वामी को टीम से बाहर किया गया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 8, 2022 06:49 PM2022-06-08T18:49:48+5:302022-06-08T19:28:26+5:30

Harmanpreet Kaur named captain Indian women cricket team upcoming Sri Lanka tour Jhulan Goswami out team | Harmanpreet Kaur: मिताली राज ने लिया संन्यास, श्रीलंका के खिलाफ इस खिलाड़ी को बनाया गया कप्तान, दिग्गज गेंदबाज टीम से बाहर

हरमनप्रीत कौर को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsटीम इंडिया में बदलाव का दौर शुरू हो गया। मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। करियर में 232 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 7805 रन बनाए जो खेल के इस प्रारूप में रिकॉर्ड रन हैं।

Harmanpreet Kaur: महिला क्रिकेट की महानतम खिलाड़ियों में से एक मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। इससे साथ ही टीम इंडिया में बदलाव का दौर शुरू हो गया। हरमनप्रीत कौर को कप्तान बनाया गया है। 

श्रीलंका के सीमित ओवरों के आगामी दौरे के लिए हरमनप्रीत कौर को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। झूलन गोस्वामी को टीम से बाहर किया गया है। टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना 50 ओवर के प्रारूप में मिताली की जगह लेने की दौड़ में थीं। चयनकर्ताओं ने आखिर में 25 साल की मंधाना के बजाय 33 साल की हरमनप्रीत को यह जिम्मेदारी सौंपी।

भारत 23 जून से शुरू हो रहे श्रीलंका के दौरे पर दाम्बुला और कैंडी में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे खेलेगा। मार्च में वनडे विश्व कप से जल्दी बाहर होने के बाद यह भारतीय महिला टीम का पहला दौरा होगा। वनडे टीम में अनुभवी झूलन गोस्वामी को शामिल नहीं किया गया है जिनके भी मिताली की तरह विश्व कप के बाद संन्यास लेने की उम्मीद है। स्नेह राणा को भी बाहर कर दिया गया है।

सलामी बल्लेबाज एस मेघना को वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड में वनडे में प्रभावित किया था। जेमिमा रोड्रिग्स को वनडे विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया था, लेकिन उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में वापसी की है।

राधा यादव भारत के लिये पिछले साल जुलाई में खेली थीं, उन्होंने भी वापसी की है। तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच दाम्बुला में 23, 25 और 27 जून को जबकि वनडे कैंडी में एक, चार और सात जुलाई को खेले जायेंगे। टीम की घोषणा का समय हालांकि दिलचस्प रहा क्योंकि ऐसा भारतीय महान खिलाड़ी मिताली के 23 साल लंबा करियर खत्म करने के तुरंत बाद ही किया गया।

भारतीय वनडे टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शेफाली वमर्वा, यास्तिक भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, रिचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल।

भारतीय टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शेफाली वमर्वा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, रिचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव।

Open in app